Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी सभा बजट चार लखनऊ

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से प्रदेश को 250 कार्डियक एम्बुलेन्स मिल चुकी हैं। इसके अलावा, ‘108’ और ‘102’ एम्बुलेन्स सेवाओं के रिस्पाॅन्स टाइम को कम करने का कार्य किया गया है। गोरखपुर एवं रायबरेली में एम्स का निर्माण युद्धस्तर पर चल रहा है। दोनों जगह ओपीडी चालू हो चुकी हैं। प्रदेश में मेडिकल काॅलेजों की श्रृंखला स्थापित हो रही है। वर्ष 1947 से वर्ष 2016 तक प्रदेश में मात्र 12 मेडिकल काॅलेज ही उपलब्ध थे, जबकि वर्ष 2016 से वर्ष 2020 के बीच 29 मेडिकल काॅलेज की स्थापना के सम्बन्ध में एक साथ कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि 16 मेडिकल काॅलेज की स्थापना के लिए भी कार्य योजना बनायी जा रही है।
उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत आज गरीब लोगों को गोल्डेन कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। आज गरीब भी मेदान्ता और एसजीपीजीआई में उपचार करा सकता है। शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से राज्य सरकार 07 विश्वविद्यालय स्थापित कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रयागराज में नेशनल लाॅ यूनिवर्सिटी स्थापित करने जा रही है और स्व0 अटल बिहारी वाजपेयी जी की स्मृति में लखनऊ में मेडिकल यूनिवर्सिटी स्थापित की जा रही है। गोरखपुर में आयुष यूनिवर्सिटी स्थापित की जाएगी, जबकि मेरठ में नयी स्पोट्र्स यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए कार्यवाही की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा वर्ष 2019-20 का प्रस्तुत तीसरा बजट महिला सशक्तीकरण एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति समर्पित था। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना जैसी योजनाओं से महिलाओं को मजबूती प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत लाभार्थी कन्या को जन्म से लेकर डिग्री कोर्स तक 15 हजार रुपए का पैकेज सरकार द्वारा दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि विवाह योग्य गरीब कन्याओं के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना लागू की गई है। इसके तहत 01 लाख से अधिक कन्याओं का विवाह अब तक सुनिश्चित कराया जा चुका है। महिलाओं की सुरक्षा के उद्देश्य से एण्टी रोमियो स्क्वाड का गठन किया गया है। इसके अलावा, 218 फास्ट ट्रैक कोर्ट, 74 पाक्सो कोर्ट का गठन महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया गया है। महिलाओं की गरिमा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में 2.61 करोड़ शौचालयों का निर्माण कराया गया है।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image