Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-विवेकानन्द मूर्ति दो लखनऊ

श्री नाईक ने अपनी पुस्तक ‘चरैवेति!चरैवेति!!’ में श्री पाचारणे के बारे में ‘झोपड़ी में मिला शिल्पी’ के शीर्षक से उनका विस्तृत परिचय कराया है। उन्होंने इस अवसर पर अपने द्वारा किये गये भावनात्मक कार्य की चर्चा करते हुए बताया कि कैसे लखनऊ स्थित मध्य कमान में परमवीर चक्र विजेताओं के भित्ति चित्र बनवाये, लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के अमर उद्घोष की स्मृति में लखनऊ में कार्यक्रम का आयोजन, उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस का आयोजन, इलाहाबाद का प्रयागराज और फैजाबाद का अयोध्या नाम परिवर्तन की सलाह सहित अन्य कार्य किये।
इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत की हजारों वर्ष प्राचीन संस्कृति को विश्व में स्थापित करने वाले स्वामी विवेकानन्द को वे नमन करते हैं। उनके नाम से नई स्फूर्ति और नई उमंग का प्रस्फुट्टन होता है। भारतीय एवं वैदिक परम्परा पर तेजस्वी और ओजस्वी भाव से शिकागो के धर्म सम्मेलन में जब स्वामी विवेकानन्द ने अपनी बात रखी तो भारत के बारे में दुनिया की धारणा बदली।
उन्होंने कहा कि पूरा विश्व उन्हें प्राचीन धरोहर के संरक्षक के रूप में देखता है। स्वामी विवेकानन्द का संदेश शाश्वत और चिरस्थाई है। उन्होंने कहा कि राजभवन लखनऊ के नाम से अनेक स्मृतियां हैं, पर जितनी रचनात्मकता का केन्द्र पिछले पांच साल में देखा गया है उसी की एक कड़ी है स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा की स्थापना।
श्री योगी ने कहा कि राजभवन व्यवस्था का मार्गदर्शक होता है। आमतौर से लोक कल्याणकारी योजना या आम जनमानस से राजभवन का सीधा सरोकार नहीं होता। वे अलग-अलग राज्यों के राजभवन भी गये हैं। उन्होंने श्री नाईक की सराहना करते हुए कहा कि राज्यपाल रहते हुए उन्होंने राजभवन में नई परम्परा रखी। हर पीड़ित व्यक्ति राजभवन आ सकता है। पांच वर्षों में तीस हजार से अधिक लोगों से राजभवन में उन्होंने सीधे संवाद किया है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल की प्रेरणा से ‘उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस’ की शुरूआत हुई, जिसके आधार पर सरकार ने ‘एक जिला एक उत्पाद’ योजना शुरू की। इस योजना ने प्रदेश के हर जिले के परम्परागत उत्पाद को नई पहचान दी है।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
image