Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश सफारी प्रशिक्षण दाे अंतिम इटावा

निदेशक श्री सिंह ने बताया कि विश्व स्तरीय इटावा सफारी एक आदर्श सफारी के रूप में विकसित की गई है। यहां फिलहाल शेर, लैपर्ड, भालू, हिरन तथा एंटीलॉग को रखा गया है। इन पांचों सफारियों में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं तथा वन्य जीवों की अच्छी तरह से देखभाल की जा रही है। शेरों के लिए सबसे खतरनाक बीमारी कैनाइन डिस्टेम्पर होती है। इस बीमारी पर भी इटावा सफारी ने काबू पा लिया है और इस बीमारी से निपटने के लिए वैक्सीन भी बनाई गई है।
श्री सिंह ने बताया कि पिछले माह जब गुजरात के गिरी एवं जूनागढ़ में शेरों में यह बीमारी फैली थी तब उन्हें बचाने के लिए वैक्सीन एवं डाक्टर इटावा से ही भेजे गए थे। यही की वैक्सीन तथा डाक्टरों की सूझबूझ से बीमारी पर काबू पाया गया। अब देश के विभिन्न स्थानों के चिड़ियाघरों के कीपरों को इटावा बुलाकर प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे अपने-अपने चिड़ियाघरों में वन्य जीवों का भली भांति रखरखाव कर सकें।
उन्होंने कहा कि इटावा सफारी को प्रशिक्षण केंद्र बनाए जाने की भी तैयारी थी। यहां एक बड़ा हॉल भी बनाया जाना था, जिसमें प्रशिक्षण मिल सके। दूसरे राज्यों के डाक्टर, कीपर व अन्य कर्मचारी यहां आकर वन्य जीवों के रखरखाव के गुर सीखें। हालांकि वह योजना परवान नहीं चढ़ सकी। इसके बावजूद सफारी प्रशासन के प्रयास रंग ला रहे हैं और इटावा सफारी में प्रशिक्षण की शुरुआत हो रही है।
सं तेज
वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image