Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:37 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तरकाशी में बादल फटने, तेजे बारिश से जानमाल का नुकसान

देहरादून 18 अगस्त (वार्ता) उत्तराखण्ड में उत्तरकाशी जिले के मोरी ब्लाक में शनिवार रात तेज बारिश और बादल फटने से भारी तबाही हुई है। जिसमें कई लोग लापता हो गये हैं।
प्राप्त जानकरी के अनुसार मोरी इलाके के आराकोट में तीन लोग और एक मकान के बहने की सूचना है। वहीं टिकोची में भी करीब छह लोगों और कुछ वाहनाें बारिश के तेज बहाव में गये है। माकुड़ी गांव में भी दो लोग लापता हैं।
उक्त सूचना के संबंध में स्थानीय निवासियों ने बताया गया कि टिकोची में 10 से 15 मकान बह गए है, लेकिन जनहानि नहीं हुई है। माकुड़ी में एक मकान मलबे में दबा गया है और दो लोग लापता हैं तथा आराकोट में सात से आठा मकान बह गए है और तीन लोग बह गए है।
मोरी के ग्राम पंचायत मौण्डा खकवाड़ी तथा ग्राम- चिवां एवं ग्राम गोकुल ग्राम माकुड़ी में पांच से सात लोगाें की मलवे में दबने की सूचना हैं तथा कुछ का पता नहीं चल पाया है। टिकोची बाजार में बादल फटने से पूरा बाजार टिकोची भूस्खलन की चपेट में आ गया तथा वहां पर खड़ी गाड़ियां भी पानी में बह गई।
जिले मे पिछले 48 घंटों से रूक-रूक कर हो रही झमाझम बारिश से मोरी के आराकोट, डगोली, माकुड़ी गांव में नाले उफान पर हैं और जिला मुख्यालय का भी संपर्क टूटा गया है।
सूत्रों के अुनसार शनिवार देर रात मोरी प्रखंड के आराकोट क्षेत्र में तेज बारिश से माकुड़ी, टिकोची, आराकोट एवं मौंडा गांव में भारी तबाही मची है। ग्रामीणों के अनुसार इन गांवों के ऊपरी हिस्सों में बादल फटने से गाड़ गदेरों में उफान के साथ भारी मलबा आया।
बताया गया है कि सबसे ज्यादा नुकसान मोरी ब्लाॅक में हुआ है जहां माकुड़ी गांव में सरोजनी देवी पत्नी उपेंद्र सिंह की मलबे में दबने से मौत हो गयी है। इसी गांव में चतर सिंह का मकान भूस्खलन के मलबे में जमीदोज हो गया। भूस्खलन के समय घर में परिवार के पांच सदस्य मौजूद थे। जिनका अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है। मौंडा गांव की
आराकोट में नकोट गांव की ओर से आने वाले गदेरे में आए उफान से यहां कई मकानों में म‌लबा घुस गया। गदेरे से सटा मकान बहने से यहां रह रहे राइंका आराकोट के शिक्षक बृजेंद्र कुमार (57) एवं उनकी बेटी शीलू(25) के साथ ही एक अन्य महिला बह गयी है। आराकोट में पाबर नदी के किनारे से शिक्षक का शव बरामद होने की सूचना मिल रही है। यहां पाबर नदी का जलस्तर ईशाली गांव को जोड़ने वाले झूला पुल को छूते हुए बह रहा है। जिससे पुल के टूटने का खतरा मंडरा रहा है।
सूत्रों के अुनसार टिकोची खड्ड में आए उफान से भारी मलबा टिकोची बाजार में घुस गया। यहां इंटर कालेज समेत कई सरकारी एवं व्यवसायिक भवन बाढ़ की चपेट में आ गये हैं। इस घटना के दौरान खतरा भांपते हुए आज तड़के ग्रामीणों ने अपने घर-दुकानें छोड़कर ऊंची पहाड़ी पर चढ़कर अपनी जान बचायी।
तेज बारिश से गाड़ गदेरों में पानी के साथ भारी मलबा आने के कारण यहां पाबर नदी उफान पर है। देहरादून के त्यूणी में टौंस नदी से संगम के बाद उफनती नदी से खतरे को देखते हुए प्रशासन ने त्यूणी बाजार को खाली करा दिया है।
मोरी आराकोट क्षेत्र में आपदा की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी डाॅ. आशीष चौहान ने बड़कोट, पुरोला और मोरी से राजस्व विभाग, राज्य आपदा मोचन बल एवं राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम को मौके पर रवाना कर दिया है। चकराता की ओर से सेना की मदद ली जा रही है।
डॉ. चौहान ने कहा कि क्षेत्र में तेज बारिश के कारण आपदा के हालात पैदा हुए हैं। राहत एवं बचाव कार्य के लिए टीमों को मौके पर भेज दिया गया है। आपदा में माकुड़ी एवं आराकोट से कुछ लोगों के लापता होने की सूचना मिली है।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

23 Apr 2024 | 9:37 PM

रायगंज/मालदा 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसी मुल्क के घुसपैठिए बेरोकटोक पश्चिम बंगाल में आ रहे हैं और यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में आयी, तो वह बंगलादेश से होने वाले घुसपैठ रोक लगा देगी।

see more..
विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

23 Apr 2024 | 9:28 PM

ऋषिकेश, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मंगलवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) चतुर्थ दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।

see more..
image