Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में मिशन शक्ति अभियान के तहत ऋण वितरण आदि कार्यक्रम आयोजित

उप्र में मिशन शक्ति अभियान के तहत ऋण वितरण आदि कार्यक्रम आयोजित

लखनऊ,24 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में ‘मिशन शक्ति’ अभियान के तहत राज्य सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में ऋण वितरण आदि कार्यक्रम आयोजित किए।

आधिकारिक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मिशन शक्ति’ अभियान के तहत प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग द्वारा सहारनपुर में महिला उद्यमियों को 246 लाख रुपए के ऋण का वितरण किया गया।

उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में वुडक्राफ्ट एण्ड डिजाइन सेण्टर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान ‘प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना’, ‘मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना’ तथा ‘एक जनपद-एक उत्पाद योजना’ के तहत 450 लाख रुपए के ऋण स्वीकृत किए गए।

कार्यक्रम के दौरान ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ के तहत 25 महिला प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण सर्टिफिकेट का वितरण किया गया, जबकि 10 रोल माॅडल को स्मृति चिन्ह् भेंट किए गए। कार्यक्रम में महिला लाभार्थियों को कार्य स्थल पर उत्पीड़न को रोकने तथा विभिन्न कानूनों में मौजूद प्राविधानों के विषय में भी जानकारी दी गई, ताकि वे समस्या का समाधान पा सकें। उन्हें महिला सुरक्षा हेतु कार्यरत हेल्पलाइन नम्बरों की भी जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया कि सहारनपुर जिले के गंगोह ब्लाॅक में महिला किसानों के लिए आयोजित एक सेमिनार के दौरान उन्हें कृषि विभाग द्वारा बीजों पर छूट उपलब्ध करायी गई। पीलीभीत जिले के विकास खण्ड बिलसण्डा में आयोजित एक कार्यक्रम में महिला कृषकों को पराली प्रबन्धन के सम्बन्ध में जानकारी दी गई।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के क्रम में 17 अक्टूबर से प्रदेश में ‘मिशन शक्ति’ अभियान संचालित किया जा रहा है। महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन के उद्देश्य से शारदीय नवरात्रि से प्रारम्भ किया गया यह अभियान आगामी बासन्तिक नवरात्रि तक आयोजित किया जाएगा। यह अभियान अन्तर्विभागीय समन्वय के माध्यम से लागू किया जा रहा है।

डेयरी विकास विभाग द्वारा नई पहल करते हुए लखनऊ के गोमती नगर क्षेत्र में स्थित एक मिल्क बार में पूर्ण रूप से महिला स्टाफ की तैनाती की गई। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को दूध तथा दूध से निर्मित उत्पादों के विक्रय के सम्बन्ध में जानकारी देने के उद्देश्य से उनकी लखनऊ की डेयरी को-आपरेटिव की विजिट करायी गई। विभाग द्वारा बहराइच, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी तथा मेरठ जनपदों में भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा मिर्जापुर जिले की 10 महिला श्रमिक लाभार्थियों को उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। जनपद में विभिन्न विभागों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

बलरामपुर में महिलाओं एवं बालिकाओं को उनके अधिकारों व सशक्तीकरण के सम्बन्ध में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उन्हें राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।

जनपद प्रयागराज, फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, वाराणसी, गोरखपुर, महराजगंज, जौनपुर और मिर्जापुर में महिला सशक्तीकरण, आत्मरक्षा, साइबर क्राइम, बाल विवाह एवं दहेज कुप्रथा के सम्बन्ध में सेमिनार का आयोजन किया गया। विभिन्न विभागों द्वारा ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना तथा महिलाओं की सुरक्षा व कल्याण के लिए संचालित विभिन्न हेल्पलाइन नम्बरों के विषय में भी जानकारी दी गई।

त्यागी

वार्ता

More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image