Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:20 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उमरियों में विद्यार्थियों ने अभिभावकों को पत्र लिखकर मतदान करने दिया संदेश

उमरिया, 22 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से उमरिया जिले में स्कूली बच्चों द्वारा 28 नवंबर काे संपन्न होने वाले मतदान के लिए अपने अभिभावकों, परिचित और ईष्ठ मित्रों को चिट्टी लिखकर मतदान के लिए प्रेरित करने का अभिनव प्रयास किया गया है।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उमरिया जिले में मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी माल सिंह द्वारा शासकीय और गैर शासकीय विद्यालयों में कक्षा 6 से कक्षा 12 वीं तक पढने वाले विद्यार्थियों के माध्यम से उनके अभिभावकों, परिजनों, शिक्षकों तथा ईष्ट मित्रों को विधानसभा निर्वाचन के तहत 28 नवंबर को संपन्न होने वाले मतदान के लिए पत्र के माध्यम से प्रेरित करना था। इसी के तहत जिले में लगभग एक लाख से अधिक विद्यार्थियों ने आज एक साथ अपने अभिभावकों को पत्र लिखकर मतदान का संदेश दिया।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी माल सिंह ने बताया कि डिजिटल कार्य प्रणाली वर्तमान परिवेश में हर व्यक्ति में रच बस गई है। आज संचार का प्रमुख माध्यम मोबाइल, वाट्सअप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्ट्राग्राम आदि हो गये है। नई पीढ़ी के सामने पत्र लिखना एक चुनौती से कम नही है। बाल हठ मतदान के लिए कार्यक्रम संचालित कर एक साथ मतदान का संदेश जिले के लिए एक अभिनव प्रयास है।
उन्हाेंने कहा कि इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा पूर्व से ही तैयारी शुरू कर दी गई थी। विद्यार्थियों ने दो तीन दिन से विभिन्न प्रकार के पत्र लिखने का अभ्यास किया था। पत्र लिखने की कला सीख कर विद्यार्थी भी खुश नजर आ रहे थे। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों द्वारा लिखी गई चिठ्ठी में जहां उन्होंने अपने अभिभावकों को अपनी पढाई ठीक ढंग से करने तथा माता पिता की आकांक्षाओं पर खरा उतरने की बात लिखी गई है। वहीं उन्होंने अपने पत्र के माध्यम से लोकतंत्र में अपनी आस्था तथा अपने मत का महत्व समझते हुए विधानसभा निर्वाचन के लिए 28 नवंबर को होने वाले मतदान में मत डालकर जागरूक मतदाता का परिचय देने का आग्रह किया गया है।
श्री सिंह ने बताया कि जिले में विद्यार्थियों द्वारा लिखे गये सर्वश्रेष्ठ पत्रों का चयन कर उन्हें स्वीप अभियान के तहत पुरस्कृत किया जाएगा।
सं बघेल
वार्ता
image