Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:52 Hrs(IST)
image
भारत


एऑर्टिक हार्ट वाल्व से बड़ी फंगल बॉल हटाने में फोर्टिस के चिकित्सकों को मिली सफलता

नयी दिल्ली, 09 अगस्त (वार्ता) फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के चिकित्सकों ने दुर्लभ किस्म के फंगल एंडोकार्डिटिस से पीड़ित एक मरीज का सफल उपचार करने में सफलता हासिल की है।
इंस्टीट्यूट के चिकित्सकों ने 70 वर्षीय मरीज के हार्ट वाल्व से छह सेंमी की फंगल बॉल निकाली जो कभी-कभार उन मरीजों में देखी गयी है जो कार्डियक सर्जरी करा चुके होते हैं जिनके बचने की संभावना 50 प्रतिशत ही हाेती है।
इंस्टीट्यूट के कार्डियोथोरेसिक एंड वास्क्युलर सर्जरी के निदेशक एवं प्रमुख डॉ. उद्गीथ धीर ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि फंगल एंडोकार्डियाटिस काफी असामान्य किस्म का मामला है जो हृदय के एऑर्टिक वाल्व में होता है। इसमें मरीज के हार्ट एऑर्टिक वाल्व को करीब सात सेंमी आकार की फंगल बॉल ने ढककर रखा था, जो काफी दुर्लभ मामला है। ऐसे मामलों में प्राय: 50 प्रतिशत मरीजों की मृत्यु हो जाती है और सफलता की दर भी काफी कम होती है। इसमें हर हृदय की धड़कन के साथ फंगल बॉल बाहर की तरफ धकेली जाती है और इससे मरीज को गंभीर पैरालिटिक अटैक (लकवा) हो सकता है या फिर उसे किडनी या लिंब की समस्या हो सकती है।
डॉ धीर ने बताया कि मरीज के शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या 100000 से कम हो चुकी थी और उनका ऑपरेशन काफी चुनौतीपूर्ण था। मरीज की एऑर्टिक वाल्व की सर्जरी पहले ही हो चुकी थी, उन्होंने फंगल एंडोकार्डिटिस के साथ उनकी दोबारा सर्जरी की और उनका वाल्व बदला तथा तीन महीने बाद इकोर्डियोग्राफी की मदद से उनकी जांच की जिसमें पाया गया कि उनका वाल्व ठीक तरीके से काम कर रहा है। पीड़ित के शरीर में अब कोई संक्रमण नहीं है।
उन्होंने बताया कि इस मरीज में मुख्य चुनौती यह थी कि मरीज की हालत कोविड के बाद स्टेरॉयड्स लेने की वजह से काफी नाजुक थी। इसकी वजह से उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर थी। उनके फंगल इंफेक्शन की कल्चर रिपोर्ट भी काफी दुर्लभ किस्म की थी, जिसे कैन्डीडा एल्बीकैन्स कहते हैं। यह असामान्य किस्म का मामला था, जो दुनियाभर में उन मरीजों में पाया जाता है जो कार्डियाक सर्जरी करा चुके होते हैं। यह बेहद चुनौती पूर्ण होता है।
डॉ धीर ने कहा कि मरीज अब पूर्ण रूप से स्वस्थ है और उनकी दिनचर्या सामान्य हो गयी है। उनका वजन ऑपरेशन से पहले करीब 50 किलोग्राम था जो अब बढ़कर लगभग 65 हो गया है।
श्रवण, उप्रेती
वार्ता
More News
पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

25 Apr 2024 | 4:37 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के रुझानों से परेशान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पुरानी पार्टी के ‘न्याय पत्र’ को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने घोषणा पत्र को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को उनकी बौखलाहट करार देते हुए आज कहा कि श्री मोदी सत्यमेव जयते नहीं बल्कि 'असत्यमेव जयते' पर विश्वास करते हैं और सिर्फ झूठ को ही प्रचारित करते हैं।

see more..
भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने देशवासियों को संविधान और लोकतंत्र बचाने का आह्वान करते हुए कहा कि अगर भाजपा चुनाव जीत गई तो फिर इस देश में दोबारा चुनाव नहीं होंगे।

see more..
मोदी, राहुल के विरुद्ध शिकायतों पर चुनाव आयोग ने पार्टियों को नोटिस भेजे

मोदी, राहुल के विरुद्ध शिकायतों पर चुनाव आयोग ने पार्टियों को नोटिस भेजे

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के स्टार प्रचारक नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान सार्वजनिक वक्तव्यों के जरिये आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किये जाने के खिलाफ विभिन्न शिकायतों पर दोनों पार्टियों को गुरुवार को नोटिस जारी किया।

see more..
image