Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:11 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एक अप्रैल से जीएसटी में बड़ा संशोधन-जैन

अलवर, 08 दिसम्बर (वार्ता) देश के विख्यात कर अधिवक्ता विमल जैन ने कहा है कि देश में एक अप्रैल 2020 से जीएसटी सिस्टम में केंद्र सरकार बड़ा संशोधन कर रही है जिसमें टैक्स चोरी की घटनाएं न के बराबर होंगी।
श्री जैन ने आज राजस्थान में अलवर सीए ब्रांच की ओर से आयोजित जीएसटी पर एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि जीएसटी लागू होने से देश में एक तरह का टैक्स सिस्टम शुरू हुआ है। पहले कई तरीके के टैक्स होते थे लेकिन दुकानदार या व्यापारी या अन्य संस्थान बिल नहीं काटते थे और उसी पैसे में वह कई तरीके के टैक्स वसूलते थे, लेकिन जीएसटी लागू होने के बाद अब टैक्स सरकार के पास पर्याप्त मात्रा आ रहा है। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि अभी भी जीएसटी बचाने के लिए फर्जी बिलों के मामले सामने आ रहे हैं। जांच में जीएसटी चोरी पकड़ी जा रही है। सरकार इसके लिए कड़ाई से पालना करा रही है।
कार्यशाला के बाद श्री जैन ने पत्रकारों से कहा कि एक अप्रैल 2020 से जीएसटी की नया सिस्टम लागू हो रहा है जिसमें चोरी पूरी तरीके से खत्म होगी और छोटे छोटे दुकानदार बिल से सामान बेचा करेंगे। उन्होंने कहा कि जीएसटी कानून की आड़ में कई बार ईमानदार करदाता परेशान हो जाता है। जीएसटी लागू होने के बाद महंगाई के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह भ्रम है कि पहले के तरीके के बिल में कई टैक्स लगते थे और व्यापारी या दुकानदार उनका बिल भी नहीं देते थे, लेकिन अब बिल देता है और टैक्स भी कम हो गया है तो ऐसी स्थिति में सामान पहले से अब सस्ता हो रहा है।
जैन सुनील
वार्ता
image