Thursday, Apr 18 2024 | Time 17:26 Hrs(IST)
image
स्टार्टअप वर्ल्ड


एक करोड़ 24 लाख युवाओं का कौशल विकास किया सरकार ने:अनंत हेगड़े

एक करोड़ 24 लाख युवाओं का कौशल विकास किया सरकार ने:अनंत हेगड़े

नयी दिल्ली 07 दिसंबर (वार्ता) केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने आज कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी और कच्छ से कोहिमा तक कौशल ही भविष्य के भारत का निर्माण करेगा और सरकार पिछले साढ़े तीन साल में एक करोड़ 24 लाख युवाओं का कौशल विकास कर चुकी है।

श्री हेगड़े ने यहां कौशल विकास एवं उद्यमिता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नजरें भारत के भविष्य के लिए युवाओं पर टिकी है और इसलिए उनका जोर कौशल विकास पर हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2030 तक देश में बड़ी संख्या युवाओं की होगी और यदि ये बेरोजगार रहे तो देश की आर्थिक प्रगति बुरी तरह प्रभावित होगी।

उन्होंने कहा कि सरकार का ध्यान “मेक इन इंडिया”, “स्टार्ट-अप इंडिया”, “स्टैंड-अप इंडिया” और “मुद्रा योजना” के साथ साथ कौशल विकास और उद्यमिता पर केंद्रित है, इससे युवाओं के पास रोजगार के अवसर उपलब्ध होगें और उनके पास भविष्य के लिए सशक्त योजना रहेगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिव्यांगों के लिए कृषि, औषधि, सूचना प्रौद्योगिकी , इन्क्यूबेशन और योग आदि विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास के लिए संबंधित पक्षों के साथ बातचीत चल रही है। सरकार ने पिछले साढ़े तीन साल के दौरान एक करोड़ 24 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया है।

सत्या जितेन्द्र

जारी वार्ता

There is no row at position 0.
image