Friday, Apr 19 2024 | Time 15:01 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एक हजार युवाओं को आईटी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा-सखलेचा

भोपाल, 28 नवम्बर (वार्ता) लघु मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि आगामी दो साल में जावद में एक हजार युवओं को आईटी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगी।
श्री सखलेचा ने कहा कि आगामी 2 साल में जावद क्षेत्र के लगभग एक हजार युवाओं को आईटी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए तैयार करना है, इसके लिए हर संभव सहयोग एवं धनराशि की व्यवस्था की जाएगी। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए तैयार करें, विशेष कोचिंग के माध्यम से उन्हें आईटी क्षेत्र में रोजगार के लिए तैयार करवाएं। श्री सखलेचा डाकबंगला जावद में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। बैठक में कलेक्टर मयंक अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
श्री सखलेचा ने कॉलेज प्राचार्य से कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए साफ्टवेयर को अपडेट करवाएं और कॉलेज में सीडैक की फ्रेंचाइजी प्रारंभ करवाएं। जो बच्चे उत्तीर्ण होंगे, उनकी आधी फीस शासन की ओर से प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि जेईई एवं नीट की तैयारियों के लिए बच्चों को विशेष कोचिंग एवं ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था की गई है। बच्चों की सतत मॉनिटरिंग कर ऐसी व्यवस्था करें कि इस साल कम से कम जावद क्षेत्र के 50 बच्चे जेईई और नीट की परीक्षा में चयनित हो जाए।
श्री सखलेचा ने कहा कि जावद क्षेत्र में विद्यार्थियों को जैपनिस लैंग्वेज की शिक्षा के लिए 10 अतिथि शिक्षक रखने की स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने निर्देश दिए कि जब तक जैपनिस लैंग्वेज के शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो जाती तब तक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से विद्यार्थियों का अध्यापन प्रारंभ करवाया जाए।
श्री सखलेचा ने कहा कि जावद क्षेत्र के लगभग दो हजार बच्चों को जैपनिस लैंग्वेज सिखाना है। मंत्री श्री सखलेचा ने सिंगोली कॉलेज भवन तक सड़क निर्माण का कार्य 7 दिन मे प्रारंभ करवाने एवं कॉलेज में ऑडिटोरियम भवन निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जावद क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में प्रदाय की गई कचरा संग्रहण वाहन की मॉनिटरिंग के लिए जीपीएस सिस्टम लगवाने के लिए निर्देशित किया।
श्री सखलेचा ने कहा कि जावद क्षेत्र के सिंगोली, रतनगढ़, सरवानिया महाराज, जावद एवं डीकेन में निर्मित किए गए डोम के लिए 50- 50 बेड एवं गद्दो की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने 10 शाला परिसरों में भी दस डोम निर्माण करने के निर्देश दिए।
नाग
वार्ता
image