Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एटीएम कार्ड के क्लोनिंग करने वाले गिरोह के चार सदस्य लखनऊ से गिरफ्तार

लखनऊ, 23 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने एटीएम कार्ड का ‘क्लोन’ तैयार कर अवैध तरीके से खाता धारकों के खाते से रूपये निकालने वाले अन्तरप्रान्तीय गिरोह के सरगना सहित चार सदस्यों को आज लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया ।
एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव नारायण मिश्र ने आज रात यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि
विगत कुछ समय से एसटीएफ को सूचना मिल रही थी कि विभिन्न बैंकों के एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करके खाता
धारकों के खाते से पैसा निकाल लेने वाले गिरोहों सक्रिय है। इस संबंध में एसटीएफ लखनऊ द्वारा विभिन्न इकाईयों एवं टीमों को लगाया गया था।
उन्होंने बताया कि इसी क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार पाण्डेय,और पुलिस उपाधीक्षक नवेन्दु
कुमार के नेतृत्व में एसटीएफ फील्ड इकाई,प्रयागराज टीम द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी।
अभिसूचना संकलन के दौरान आज उप निरीक्षकगण धर्मेन्द्र कुमार सिंह एवं रणेन्द्र कुमार सिंह की टीम को
मुखबिर से सूचना मिली कि एटीएम से ‘फ्राड’ करने वाले गिरोह के कुछ सदस्य लखनऊ के विभूतिखण्ड क्षेत्र में वेव
माल के समीप पराग डेयरी के पास खड़े हैं और क्षेत्र मे लगे एटीएम ‘यूजर्स’ को निशाना बनाकर ‘फ्राड’ करने की फिराक में हैं। इस सूचना पर एसटीएफ टीम बताये स्थान पर पहुंची और उन्होंने बताया कि एसटीएफ की फील्ड इकाई, प्रयागराज को लखनऊ के थाना विभूतिखण्ड क्षेत्र से कार्ड का ’क्लोन’ तैयार कर खाता धारकों के खाते से रूपये निकालने वाले अन्तरप्रान्तीय गिरोह के सरगना कार सवार प्रतापगढ़ निवासी मो0 वसीम ,अजीज अहमद उर्फ मुन्ना ,आनन्द बहादुर सिंह उर्फ सोहन सिंह छोटू और संजय यादव को गिरफ्तार किया।
श्री मिश्र ने बताया कि गिरफ्तार गिरोह के सदस्यों के पास से लैपटाप ‘क्लोनिंग मशीन(स्किमर)’, ‘एटीएम मैगनेटिक कार्ड रीडर’, ’लैपटाप’, ‘27 एटीएम कार्ड/डेबिटकार्ड’, ’एटीएम के कैश डिस्पेंसर में फॅसाने वाला हस्त निर्मित उपकरण’ और 7,635 की नकदी के अलावा पांच मोबाइल फोन और अन्य सामान बरामद किया गया।
उन्होंने बताया कि पकड़े गये आरोपियों ने बताया कि वे लोग पिछले कई साल से गिरोह बनाकर लोगों को झांसा देकर उनका एटीएम/ ‘डेबिटकार्ड’ हथियाकर, फर्जी तरीके से उसका ‘क्लोन’ तैयार कर उनके खाते से पैसा निकालने का
काम कर रहे हैं। गिरोह के सदस्य ऐसे एटीएम बूथ की तलाश करते है, जहाँ पर ‘गार्ड’ नियुक्त न/न हो और पैसे निकालने वालों की भीड़ रहती हो। गिरोह के सदस्य ऐसे लोगों को निशाना बनाते है, जो देखने में कम पढ़े लिखे हों। गिरोह के सदस्य ऐसे व्यक्ति के पीछे खड़े हो जाते हैं और मदद करने के नाम पर किसी तरह से एटीएम/‘डेबिटकार्ड’ हाथ में लेकर पहले से अपने पास छुपाए‘एटीएम कार्ड स्किमर’ से उस ‘कार्ड’ को ‘स्कैन’ कर लेते हैं।
श्री मिश्र ने बताया कि गिरोह का दूसरा सदस्य इसी बीच ‘कार्ड’ का ‘पिनकोड’ देख लेता है। बाद में ‘स्किमर’ को लैपटाप से जोड़कर सम्बन्धित ‘कार्ड’ का ‘डाटा’ लैपटाप मे ‘ट्रान्सफर’ कर दिया जाता है। उसके बाद एटीएम ‘कार्ड रीडर’को लैपटाप से ‘कनेक्ट’ कर किसी भी ‘कार्ड’ को ‘स्वैप’ करके ‘क्लोन’तैयार कर लिया जाता है। लैपटाप में ‘कार्ड’ का ‘डाटा रीड’ करने और ‘क्लोन’ बनाने के लिए ‘साफ्टवेयर’ पहले से ‘इंस्टाल’ रहता है। इसके बाद गिरोह के सदस्य उक्त ‘कार्ड’ और ‘पिनकोड’ के माध्यम से किसी भी एटीएम बूथ से पैसा निकाल लेते हैं। एक ही ‘कार्ड’ पर अलग-अलग बार कई एटीएम/‘डेबिटकार्ड’ का ‘क्लोन’ तैयार किया जा सकता है। ‘कार्ड’ पर असली खाता धारक का नाम व कार्ड नम्बर अंकित दिखायी देगा लेकिन ‘एटीएम मशीन’ में वह ‘कार्ड’ और उसका विवरण दिखेगा,
जिसका ‘क्लोन’ तैयार किया गया है।
गिरफ्तार आरोपियो ने बताया कि उक्त‘स्कैनर, कार्ड रीडर’ व ‘साफ्टवेयर’ युक्त लैपटाप उन्होंने आन लाइन
खरीदा है। हस्त निर्मित उपकरणों के सम्बन्ध में बताया कि इसका प्रयोग वह एटीएम के कैश डिस्पेंसर में कैश
निकासी को बाधित करने के लिए करते हैं। कस्टमर जब मशीन में कार्ड लगाकर और पिन दबाकर कैश निकासी प्रक्रिया को प्रोसेस करता है, तो कैश निकलकर डिस्पेंसर तक तो आता है लेकिन उक्त हस्तनिर्मित उपकरण फॅसे होने के कारण मशीन के बाहर नहीं आ पाता है। कस्टमर तकनीकी गड़बड़ी समझकर बाहर चला जाता है। इसके बाद गिरोह के सदस्य
सलाई को मोड़कर बनाये गए हुक के माध्यम से उक्त उपकरण को बाहर निकाल लेते है, साथ में फॅसा हुआ पैसा भी बाहर आ जाता है। ये लोग अब तक लाखों रूपए का लोगों को चूना लगा चुके हैं।
श्री मिश्र ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ विभूतिखण्ड थाने में मामला दर्ज कर उन्हें वहां दाखिल किया गया है। अग्रिम विधिक कार्रवाई साइबरसेल और स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।
त्यागी
वार्ता
More News
सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

23 Apr 2024 | 6:39 PM

सहारनपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले के फतेहपुर क्षेत्र में सोमवार रात तेज रफ्तार कार के सड़क किनारे पेड़ से टकराने से उसमे सवार पिता-पुत्र समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य गंभीर रुप से घायल हो गये।

see more..
image