Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एटीएस कुशीनगर मस्जिद विस्फोट में आतंकी तार की छानबीन में जुटी

कुशीनगर, 13 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश कुशीनगर जिले के तुर्कपट्टी क्षेत्र के अवरवा सोफीगंज गांव के बैरागीपट्टी स्थित मस्जिद में सोमवार को हुए विस्फोट मामले की जांच के लिए बुधवार को लखनऊ से एटीएस की लखनऊ टीम ने घटनास्थल का दौरा किया।
पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र ने बताया कि शुरुआती जांच में इस बात की पुष्टि हुई है कि विस्फोट बारूद का था। अब यह पता किया जा रहा है कि विस्फोटक कितनी मात्रा में था और यहां किस प्रयोजन से रखा था। टीम पकड़े गए एक आरोपी से पूछताछ की। इसके अलावा मौलवी समेत चार आरोपियों को पुलिस पहले ही जेल भेज चुकी है।
गौरतलब है कि सोमवार दोपहर हुए विस्फोट में मंगलवार को पुलिस ने भारतीय विस्फोटक अधिनियम समेत कई धाराओं में सात लोगों को नामजद किया गया था। नामजद मस्जिद के मौलाना अजीमुद्दीन, जावेद, इजहार और आशिक को गिरफ्तार किया जा चुका है जबकि कुतुबुद्दीन अंसारी, अशफाक और मुन्ना फरार हैं। उनकी गिरफ्तार की जा रही है।
तुर्कपट्टी क्षेत्र के अवरवा सोफीगंज गांव के बैरागीपट्टी टोला स्थित मस्जिद में सोमवार दोपहर 12.30 बजे एक कमरे में तेज धमाके से गांव में अफरातफरी फैल गई थी।
इस मामले को मस्जिद के मौलवी ने विस्फोट का कारण इन्वर्टर की बैट्री फटना बताया था। हालांकि घटनास्थल पर बैट्री सुरक्षित मिली। स्थानीय थाना प्रभारी ने मामले की गंभीरता से लेते हुए घटना की उच्चाधिकारियों को सूचित कर दिया था। उसके बाद एसपी विनोद कुमार मिश्र ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और जरूरी निर्देश दिए। देर रात गोरखपुर से पहुंची बीडीडीएस (बम निरोधक दस्ता) की टीम ने मौके का बारीकी से निरीक्षण किया था।
घटना के बाद मस्जिद की छत, खिड़की तथा दरवाजे का निरीक्षण किया। साथ ही घटनास्थल को सील करते हुए पुलिस की निगरानी बढ़ा दी गई थी और पूछताछ के लिए मस्जिद के मौलवी समेत तीन लोगों को हिरासत में लिया था।
सं त्यागी
वार्ता
More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
image