Friday, Mar 29 2024 | Time 15:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एटीएस ने सहारनपुर से पकड़ा जैश ए मोहम्मद का आतंकवादी

लखनऊ, 12 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवादी निरोधक दस्ता (एटीएस) को आतंकी संगठन जैश-ए- मोहम्मद एवं तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान से जुड़े एक आतंकवादी को सहारनपुर से गिरफ्तार करने में सफलता मिली है। उसने पूछताछ में स्वीकार किया है कि जैश ए मोहम्मद की ओर से उसे भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा की हत्या करने का लक्ष्य भी दिया गया था।
एटीएस की ओर से शुक्रवार को दी गयी जानकारी के मुताबिक एटीएस के अतिरिक्त महानिदेशक नवीन अरोरा के निर्देशन में एक सप्ताह के भीतर यह दूसरी बड़ी सफलता मिली है। एटीएस ने एक बड़ी आतंकी साजिश का पर्दाफ़ाश करते हुए बताया कि सहारनपुर से गिरफ्तार हुए आतंकी की पहचान मुहम्मद नदीम के रूप में हुयी है। एटीएस का दावा है कि वह जैश-ए-मुहम्मद एवं तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के आतंकियों से सीधे संपर्क में था।
स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर अतिरिक्त सतर्कता बरत रही पुलिस एवं एटीएस ने खुफिया सूचनाओं के आधार पर नदीम को पकड़ा है। एटीएस को सहयोगी एजेंसियों से सूचना प्राप्त हुई कि सहारनपुर के गंगोह स्थित कुडाकला गांव में एक व्यक्ति, पाकिस्तानी आतंकी संगठनों की विचारधारा से प्रभावित होकर फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा है। इस सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुए नदीम की पहचान कर उसे पकड़ा गया।
उससे की गयी पूछताछ एवं मोबाइल फोन की जांच में एक पीडीएफ दस्तावेज पाया गया। इसका शीर्षक “एक्सप्लोसिव काेर्स फिदायी फोर्स” है। इसके अतिरिक्त नदीम के फोन से पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान से जैश-ए-मुहम्मद व तहरीक ए तालिबान के आतंकियों से चैटिंग तथा वॉयस मैसेज भी मिले हैं।
पूछताछ में उसने बताया कि वह 2018 से इन दोनों से संगठनों से सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यमाें से संपर्क में है। इन संगठनों के आतंकवादियों से उसने वर्चुअल नंबर बनाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया। नदीम ने आतंकवादियों को 30 से अधिक वर्चुअल नंबर और वर्चुअल सोशल मीडिया आईडी बनाकर उपलब्ध करायी। साथ ही तहरीक के तालिबान के पाकिस्तानी आतंकी सैफुल्ला ने मुहम्मद नदीम को फिदायीन हमले के लिए तैयार करने के लिए प्रशिक्षण साहित्य सोशल मीडिया के माध्यम से उपलब्ध कराया। जिससे वह किसी सरकारी भवन अथवा पुलिस परिसर पर फिदायीन हमला कर सके।
नदीम ने बताया कि उसे अफगानिस्तान व पकिस्तान में सक्रिय ये दोनों संगठन आतंकवादी स्पेशल ट्रेनिंग देने के लिए पाकिस्तान बुला रहे थे। प्रशिक्षित होकर उसकी योजना मिस्र के रास्ते सीरिया एवं अफगानिस्तान जाने की भी थी।
उसने स्वीकार किया गया कि जैश ए मोहम्मद के आतंकी ने उसको भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा की हत्या करने का लक्ष्य भी दिया था। नदीम ने अपने कुछ भारतीय संपर्कों की भी जानकारी एटीएस को दी है। एटीएस इन संपर्कों को भी खंगाल रही है। इस सम्बन्ध में लखनऊ स्थित थाना एटीएस में सुसंगत कानूनी प्रावधानों के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। उसके पास से एक मोबाइल फोन, दो सिम कार्ड व बम बनाने से जुड़ा प्रशिक्षण साहित्य बरामद हुआ है।
निर्मल
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image