Friday, Mar 29 2024 | Time 19:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


एनएचआरसी ने आदिवासी बालिका की हत्या, दुष्कर्म पर मांगी रिपोर्ट

केंद्रपाड़ा, 22 जनवरी (वार्ता) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने नवरंगपुर के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक से एक आदिवासी बालिका के अपहरण, सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले में कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है।
आयोग ने मानवाधिकार मामलों के वकील राधाकांत त्रिपाठी की याचिका पर देश के शीर्ष मानवाधिकार निकाय ने जिले के दाेनों शीर्ष अधिकारियों को 21 फरवरी तक कार्रवाई रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है।
रिपोर्ट के मुताबिक नवरंगपुर जिले कोसागुमुडा थाने के गुमुनडोली गांव की आदिवासी बालिका 13 दिसंबर को रात में शौच के लिए घर से बाहर गयी लेकिन फिर वापस लौट कर नहीं आई। उसके माता-पिता ने बालिका की रात भर तलाश की लेकिन वह कहीं नहीं मिली। अगले दिन सुबह पास के एक खेत में उसका शव पाया गया जिस पर जख्म के कई निशान भी थे। पुलिस ने घटनास्थल से जींस की दो पैंट बरामद की हैं।
याचिका में कहा गया है कि राज्य और सरकार पीड़ित परिवार को समाज कल्याण योजनाओं के लाभ तथा यहां तक कि शौचालय तक उपलब्ध कराने में विफल रही है तथा निर्भया दिशानिर्देशों का भी उल्लंघन किया गया है। श्री त्रिपाठी ने इसे मानवाधिकार का खुला उल्लंघन बताते हुए आयोग से इस मामले में पुलिस महानिदेशक की ओर से मामले की स्वतंत्र एवं निष्पक्ष जांच कराने तथा लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।
याचिकाकर्ता ने आयोग से राज्य सरकार को पीड़ित बालिका के परिजनों को एक करोड़ रुपये की सहायता राशि देने तथा परिवार को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने की भी मांग की है।
संजय.श्रवण
वार्ता
image