Friday, Apr 19 2024 | Time 19:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एनएमएमएस परीक्षा 2020 का परिणाम घोषित

उदयपुर, 31 मई (वार्ता) भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय, नई दिल्ली की योजना के तहत नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कालरशिप परीक्षा (एनएमएमएस) 2020 का परिणाम रविवार को घोषित किया गया।
राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर की निदेशक प्रियंका जोधावत ने बताया कि राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर द्वारा आयोजित इस परीक्षा में राज्य के राजकीय विद्यालयों के कक्षा आठ में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए राज्य के कुल 38 हजार 658 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट हुए, जिसमें राज्य के निर्धारित कोटा अनुसार 5471 परीक्षार्थियों का मेरिट के आधार पर चयन किया गया जिसमें 3940 सामान्य वर्ग के, 875 अनुसूचित जाति एवं 656 अनुसूचित जनजाति वर्ग के परीक्षार्थी चयनित किए गए। चयनित विद्यार्थियों की जिलेवार सूची शाला दर्पण के एनएमएमएस पोर्टल पर देखी जा सकती है।
उन्होंने बताया कि इन विद्यार्थियों को नियमानुसार निर्धारित मापदंड पूरा करने तथा प्रथम बार पंजीकरण एवं इसके पश्चात प्रतिवर्ष नवीनीकरण करवाने पर चार वर्ष तक प्रतिमाह एक हजार रुपये छात्रवृत्ति देय है।
श्रीमती जोधावत ने बताया कि एनएमएमएस 2020 परीक्षा में राज्य में बाड़मेर जिले की छात्रा पूनम पुत्री करनाराम ने सवाधिक अंक 180 में से 162 अंक प्राप्त किए। उन्होंने बताया कि राज्य में प्रथम स्थान पर रही बालिका को बधाई संदेश प्रेषित किया गया है।
रामसिंह
वार्ता
image