Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:17 Hrs(IST)
image
भारत


एनबीई दीक्षांत समारोह में शरीक होंगे नायडू

नयी दिल्ली, 18 सितम्बर (वार्ता) उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू शुक्रवार को राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) की ओर से आयोजित दीक्षांत समारोह का गवाह बनेंगे जिसमें देशभर के 20 हजार से अधिक युवा डाॅक्टरों को पोस्टग्रेजुएट एवं पोस्ट-डाॅक्ट्रल डिग्रियां प्रदान की जायेगी।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की स्वायत्त इकाई एनबीई के कार्यकारी निदेशक डॉ. रश्मिकांत दवे ने यहां संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्थानीय विज्ञान भवन में श्री नायडू की उपस्थिति में 306 डीएनबी चिकित्सकों को स्वर्ण पदक एवं डिग्रियां प्रदान की जायेंगी।
संवाददाता सम्मेलन में कार्यकारी निदेशक के अलावा, बोर्ड अध्यक्ष डाॅ. निखिल टंडन, उपाध्यक्ष डाॅ. डी के शर्मा, अतिरिक्त निदेशक डाॅ. अनुराग अग्रवाल एवं डाॅ. सतीश अग्रवाल भी उपस्थित थे।
एनबीई बोर्ड के अध्यक्ष एवं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एंडोक्रोनाेलॉजी यूनिट के प्रमुख डाॅ. निखिल टंडन ने बताया कि दीक्षांत समारोह 2018 में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे एवं अनुप्रिया पटेल विशिष्ट अतिथि होंगे।
इस अवसर पर देश के विभिन्न राज्यों से 31 डाॅक्टरों को आयुर्विज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में सम्मानित किया जायेगा और कुल 306 डीएनबी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किये जायेंगे। ये स्वर्ण पदक विभिन्न चिकित्सा विज्ञान शाखाओं में देश में प्रथम स्थान पाने वाले छात्रों को दिये जायेंगे।
एनबीई दीक्षांत समारोह में कुल 1300 गणमान्य चिकित्सकों, छात्रों और उनके परिजनों के आने की संभावना है। अन्य को एनबीई मुख्यालय डिग्रियां व्यक्तिगत रूप से जारी करेगा। एम्स के चिकित्सा अधीक्षक एवं एनबीई के उपाध्यक्ष डा. डी के शर्मा ने कहा कि बोर्ड की स्थापना वर्ष 1982 में संसद के विशेष अधिनियम के जरिये की गई थी। तब से संभवत: यह पहला मौका है जब एक साथ एक मंच पर इतनी ज्यादा संख्या में दक्ष डाॅक्टरों को स्पेशलिस्ट डिग्रियां प्रदान की जायेंगी।
सुरेश टंडन
वार्ता
More News
अमेरिकी आक्षेप पूरी तरह से अस्वीकार्य, अनुचित : भारत

अमेरिकी आक्षेप पूरी तरह से अस्वीकार्य, अनुचित : भारत

28 Mar 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) भारत ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के बैंक खातों को जब्त करने को लेकर अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा लगातार टिप्पणी किये जाने को लेकर आज नाराज़गी प्रकट की और स्पष्ट किया कि उसके आक्षेप पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं तथा आपसी सम्मान एवं समझ वाले संबंधों में ऐसा व्यवहार अनुचित है।

see more..
केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत एक अप्रैल तक बढ़ी

केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत एक अप्रैल तक बढ़ी

28 Mar 2024 | 5:10 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली शराब नीति में कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मामले में फंसे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत गुरुवार को चार दिन बढ़ाते हुए एक अप्रैल कर दी गई।

see more..
रक्षा उत्पादन विभाग के गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय का पुनर्गठन

रक्षा उत्पादन विभाग के गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय का पुनर्गठन

28 Mar 2024 | 4:10 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने और ‘व्यापार में सुगमता’ की दिशा में एक बड़ा सुधारवादी कदम उठाते हुए रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग ने गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय का पुनर्गठन किया है जिसका उद्देश्य गुणवत्ता आश्वासन प्रक्रियाओं और परीक्षण के कार्य तथा निर्णय लेने की प्रक्रिया में तेजी लाना है।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव

28 Mar 2024 | 4:05 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना गुरूवार को जारी कर दी। इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा। बाहरी मणिपुर संसदीय सीट के 13 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी इसी चरण में मतदान होगा।

see more..
image