Friday, Apr 19 2024 | Time 11:54 Hrs(IST)
image
खेल


एशियन चैंपिंयस ट्रॉफी में मनप्रीत को कप्तानी

एशियन चैंपिंयस ट्रॉफी में मनप्रीत को कप्तानी

नयी दिल्ली,26 सितंबर (वार्ता) अर्जुन अवार्ड से सम्मानित हुये मनप्रीत सिंह 18 अक्टूबर से ओमान के मस्कट में होने वाली पांचवीं हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी प्रतियोगिता में 18 सदस्यीय भारतीय टीम की कप्तानी संभालेंगे।

हॉकी इंडिया ने इस टूर्नामेंट के लिये बुधवार को 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अपना खिताब बचाने उतरेगी। भारत ने 2016 में मलेशिया के कोंतन में पाकिस्तान को 3-2 से हराकर खिताब जीता था। टीम की उपकप्तानी चिंगलेनसाना सिंह को सौंपी गयी है।

भारतीय टीम में अनुभवी गोलकीपर पी आर श्रीजेश शामिल हैं जबकि युवा गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक को भी टीम में जगह दी गयी है। डिफेंस में कोठाजीत सिंह ने टीम में वापसी की है। 20 साल के हार्दिक सिंह सीनियर टीम में अपना पदार्पण करेंगे। हरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह, वरूण कुमार, सुरेंदर सिंह और जरमनप्रीत सिंह भारत की रक्षा पंक्ति को संभालेंगे।

भारत को हाल में इंडोनेशिया में हुये 18वें एशियाई खेलों में सेमीफाइनल में हारने के बाद कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा था। भारतीय टीम इस बार अपने खिताब का बचाव नहीं कर पायी है। उसे सेमीफाइनल में मलेशिया ने सडन डैथ में हराया था।

मनप्रीत को मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार मिला था। वह मिडफील्ड में चिंगलेनसाना, ललित कुमार उपाध्याय, नीलकांता शर्मा और सुमित के साथ चुनौती संभालेंगे। नीलकांता और सुमित ने भी टीम में वापसी की है। फारवर्ड लाइन में 23 साल के गुरजंत सिंह की भी वापसी हुई है। आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह और दिलप्रीत सिंह के ऊपर भारत का खिताब बचाने की जिम्मेदारी रहेगी।

कोच हरेंद्र सिंह ने कहा,“ हमारी टीम में युवा और अनुभव का बेहतरीन तालमेल है। भुवनेश्वर में होने वाले विश्वकप से पहले हमारे पास कुछ खिलाड़ियों को आजमाने का यह शानदार मौका है। मुझे यकीन है कि ये खिलाड़ी ओमान में टीम को अच्छा परिणाम देंगे। खिलाड़ियों के लिये यह जरूरी है कि वे अपनी रणनीति पर डटे रहें, अच्छे परिणाम के साथ एशियाई खेलों की बुरी यादों को पीछे छोड़ें और विश्वकप की सही तैयारी करें।”

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image