Friday, Mar 29 2024 | Time 11:24 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


एसीबी करेगी सहकारी बैंक में घोटाले की जांच, हेमंत ने दिया आदेश

रांची, 28 मई (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड राज्य सहकारी बैंक में वित्तीय अनियमितता, सरकारी राशि का गबन एवं दुरुपयोग करने के मामले की जांच भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) से कराने का आदेश दिया है।
आधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को यहां बताया कि कृषि, पशुपालन और सहकारिता विभाग ने झारखंड राज्य सहकारी बैंक की रांची और सरायकेला शाखा में गबन का मामला सामने आने पर तत्कालीन निबंधक, सहयोग समितियां औऱ विभागीय सचिव के संयुक्त जांच दल का गठन किया था। दल ने मामले में दोषी पदाधिकारियों और कर्मियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया था। मामले में तत्कालीन जिला सहकारिता पदाधिकारी (चाईबासा) लाल मनोज नाथ शाहदेव और तत्कालीन महाप्रबंधक (झारखंड राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड) जयदेव प्रसाद सिंह और तत्कालीन प्रबंध निदेशक (देवघर-जामताड़ा सहकारी बैंक) राम कुमार प्रसाद को निलंबित कर दिया गया था।
मुख्यमंत्री ने वित्तीय अनियमितता के इस मामले में वित्तीय अनियमितता, राशि का गबन और दुरुपयोग मामले की जांच भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) से कराने का आदेश दिया है। साथ ही दोषी कर्मियों पर कानूनी कार्रवाई करने का आदेश दिया है।
उल्लेखनीय है कि बैंक के रांची शाखा में अनियमितता के मामले में वित्त विभाग के विशेष अंकेक्षण में 9, 98, 21,155 रुपए ( नौ करोड़, अंठानबे लाख, इक्कीस हजार एक सौ पचपन रुपए) वसूली योग्य राशि के रुप में प्रतिवेदित की गई है। वहीं, बैंक की सरायकेला शाखा में 522.27 लाख रुपए के वित्तीय गबन की पुष्टि हुई है।
सतीश
वार्ता
image