Friday, Apr 19 2024 | Time 20:51 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


एसकेआईएमएस में हुआ पहला बोन मैरो ट्रांसप्लांट

श्रीनगर 27 नवंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में एस. के. इस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एसकेआईएमएस) के चिकित्सकीय रूधिर विज्ञान विभाग ने गंभीर रूप से अप्लास्टिक अनीमिया से पीड़ित रोगी के लिए पहला सिब्लिंग अलोग्लीनिक स्टेम सेल / बोन मैरो ट्रांसप्लांट किया है।
इस तरह के उन्नत चिकित्सकीय उपचार उत्तरी भारत के सिर्फ दो अस्पतालों दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान तथा चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर में हो चुका है।
विभाक के प्रमुख डॉ. जाविद रसूल ने कहा, “इससे पहले हमारे रोगियों को प्रत्यारोपण की प्रक्रिया के लिए जम्मू और कश्मीर के बाहर जाना पड़ता था, जो उन्हें केंद्र पर निर्भर करते हुए 20 लाख रुपये से 50 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ते होंगे। हमारे संस्थान में स्टेम सेल / बोन मैरो ट्रांसप्लांट की सफलता से ब्लड कैंसर के गरीब मरीजों और अन्य गंभीर विकारों से ग्रसित मरीजों के लिए नई आशा जागी है।”
विभाग ने यह सफल उपचार लद्दाख के 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले 16 वर्षीय छात्र पर किया है।
संतोष.संजय

वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कश्मीर में जमीन नहीं बची है इसलिए वह पीछे से हालात की कमान संभाल रही है।

see more..
कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

19 Apr 2024 | 8:25 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कहा कि वह किसी से आज्ञा नहीं लेते हैं और कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला उनकी पार्टी का फैसला था।

see more..
image