Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:53 Hrs(IST)
image
राज्य


एसजीपीसी अफगानिस्तान भेजेगी उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल:धामी

एसजीपीसी अफगानिस्तान भेजेगी उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल:धामी

अमृतसर, 27 जून (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर को पत्र लिखकर उनसे एसजीपीसी के एक उच्चाधिकार प्राप्त प्रतिनिधिमंडल के अफगानिस्तान दौरे पर विचार करने और सुविधा प्रदान करने का आग्रह किया है।

श्री धामी ने सोमवार को बताया कि एसजीपीसी जुलाई 2022 में इस प्रतिनिधिमंडल को अफगानिस्तान भेजने का इरादा रखता है, ताकि सिखों की स्थिति का पता लगाया जा सके और वहां के स्थानीय सरकारी अधिकारियों के साथ अफगान सिखों और हिंदुओं की सुरक्षा के बारे में बातचीत की जा सके। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में रहने वाले सिख वहां की मौजूदा स्थिति से चिंतित हैं, इसलिए सिख संस्था, एसजीपीसी उनकी समस्याओं का पता लगाने के लिए वहां का दौरा करना चाहती है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में ऐतिहासिक स्थानों की स्थिति के अलावा उनकी आवश्यक कार सेवा (स्वैच्छिक सेवा) और रखरखाव की स्थिति का पता लगाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

एसजीपीसी अध्यक्ष ने कहा कि एसजीपीसी प्रतिनिधिमंडल न केवल अफगानिस्तान के सिख नेताओं बल्कि वहां रहने वाले सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वहां के सरकारी अधिकारियों से भी मिलना चाहता है। उन्होंने कहा कि एसजीपीसी अफगानिस्तान में सिख विरासत और धार्मिक स्थलों की भी देखभाल करना चाहती है और वहां हाल ही में आए भूकंप से प्रभावित लोगों के लिए सहायता भेजने के लिए तैयार है।

श्री सिंह ने कहा कि हालांकि केन्द्र सरकार ने संकट के समय में अफगान सिखों और हिंदुओं को भारत लाने के लिए बहुत प्रयास किए हैं, लेकिन एक जिम्मेदार सिख निकाय के रूप में, एसजीपीसी का कर्तव्य है कि वह अफगानिस्तान में सिखों की मदद करे और सिखों की देखभाल करे। उन्होंने कहा कि यदि केन्द्र सरकार जल्द ही व्यवस्था करती है तो एसजीपीसी का प्रतिनिधिमंडल जुलाई में अफगानिस्तान का दौरा करने के लिए तैयार है।

ठाकुर.श्रवण

वार्ता

More News
मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

25 Apr 2024 | 5:41 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले दस वर्षो में दुनिया में भारत के सम्मान में इजाफा हुआ है और देश दुनिया की बड़ी आर्थिक ताकत के तौर पर तेजी से उभर रहा है।

see more..
फारुख अब्दुल्ला ने मोदी पर लगाया देश तोड़ने की काेशिश करने का आरोप

फारुख अब्दुल्ला ने मोदी पर लगाया देश तोड़ने की काेशिश करने का आरोप

25 Apr 2024 | 5:33 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए उनपर देश को तोड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

see more..
image