Friday, Mar 29 2024 | Time 05:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एसटीएफ ने गोरखपुर से पकड़े छह वन्य जीव तस्कर, 500 तोते बरामद

लखनऊ, 15 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर वन्य जीवों की तस्करी करने वाले गिरोह के छह सदस्यों को शुक्रवार को गोरखपुर से गिरफ्तार कर उनके कब्जे से विभिन्न प्रजातियों के 500 तोते बरामद किए।
एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव नारायण ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर वन्य जीवों की तस्करी करने वाले गिरोह के छह सदस्यों बहराइच निवासी अब्दुल सईद ,अनीस अहमद,
दिलशाद अहमद, इरसाद और गोरखपुर की रहने वाली श्रीमती सलमा और मो0 अजमत उर्फ मुन्ना को आज गोरखपुर में नौसड़ चौराहे से गिरफ्तार किया। उनके कब्जे से विभिन्न प्रजातियों के 500 प्रतिबन्धित तोते बरामद किए गये। इसके अलावा 06 मोबाइल फोन, एक कार और बाइक बरामद की।
उन्होंने बताया कि वन विभाग और डब्लूसीसीबी (वाइल्ड लाइफ क्राइम कन्ट्रोल ब्यूरो) ने पुलिस महानिरीक्षक, एसटीएफ को प्रदेश के कई जिलो में व्यापक स्तर पर प्रतिबन्धित पक्षियों की तस्करी के बाद बिक्री करने की सूचना पर कार्रवाई का अनुरोध किया गया था, इसी क्रम में एसटीएफ की विभिन्न टीमों को लगाया गया था। इसी क्रम में एक अक्टूबर को प्रतिबन्धित पंक्षी मुनिया की तस्करी करने वाले गिरोह के एक तस्कर को 110 प्रतिबन्धित पंक्षियों के साथ लखनऊ से गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार तस्कर ने पूछताछ में बताया कि प्रतिबन्धित पंक्षी गोरखपुर के रास्ते
बिहार होते हुए नेपाल भेजे जाते है।
श्री मिश्र ने बताया कि इसी क्रम में मुखबिर ने बताया कि आज कुछ तस्कर प्रतिबंन्धित तोतों को बहराइच से
गोरखपुर लाने वाले है। इस सूचना पर एसटीएफ और वन विभाग की टीम ने संयुक्त से कार्रवाई करते हुए गोरखपुर के नौसड चौराहे के पास घेराबन्दी कर इन्तजार करने लगे। कुछ देर बाद एक कार आई जिसमें में प्रतिबंन्धित तोते ले जाये जा रहे थे। एसटीएफ और वन विभाग की टीम ने कार को रोकने का प्रयास किया गया तो गाड़ी में बैठे व्यक्ति उतर कर भागने
लगे, जिन्हें दबोच लिया गया। गिरफ्तार तस्करों के कब्जे से 500 विभिन्न प्रजातियों के प्रतिबंन्धित तोते बरामद किये।
गिरफ्तार तस्करों ने पूछताछ पर बताया कि वे प्रतिबंन्धित तोतों को बहराइच एवं उसके आसपास के क्षेत्रों से
पकड़ा था और इन्हें बेचने के लिए गोरखपुर ला रहे थे। इसके अतिरिक्त ये लोग तोतों की कई प्रजातियों, तीतर व बटेरों को भी बहराइच,खीरी, सीतापुर, शाहजहांपुर आदि जिलों से पकड़ कर तस्करी का कार्य करते हैं। इन पक्षियों की आपूर्ति नेपाल तक की जाती है। इस सिलसिले में मामला दर्ज कर पकड़े गये लोगों को जेल भेज दिया गया है।
त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image