Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ऐलनाबाद उप चुनाव : प्रचार में छाया रहा कृषि कानूनों का मुद्दा

सिरसा, 27 अक्तूबर (वार्ता) हरियाणा के सिरसा जिले में ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर 30 अक्तूबर को होने जा रहे उप चुनाव का प्रचार आज शाम थम गया, जिसमें तीन केंद्रीय कृषि कानूनों, पिछले 11 महीने से चल रहे किसान आंदोलन का मुद्दा छाया रहा।
चुनाव हो भी इसीलिए रहा है कि ऐलनाबाद से इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के अभय चौटाला ने कृषि कानूनों के विरोध में इस्तीफा दे दिया था। उपचुनाव में कुल 19 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं मगर मुख्य मुकाबला त्रिकोणीय है और इनेलो के अभय चौटाला, कांग्रेस के पवन बेनीवाल व भाजपा प्रत्याशी गोबिंद कांडा के बीच है। श्री बेनीवाल औैर श्री कांडा, दोनों अपनी-अपनी पार्टी में नये हैं यानी दूसरी पार्टियों से आये हुए हैं।
ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र का ज्यादा हिस्सा ग्रामीण परिवेश का है, जिनकी जिंदगी खेती पर टिकी है इसलिए जाहिर है कि कृषि कानून व किसान आंदोलन महत्वपूर्ण मुद्दा है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी-जननायक जनता पार्टी के प्रत्याशी के समर्थन में प्रचार कर रहे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने विकास को मुद्दा बनाने की कोशिश की और जहां श्री खट्टर ने सात सालों में ऐलनाबाद में विकास के दावे किये वहीं श्री चौटाला ने कहा कि पिछले 17 सालों से विकास से दूर रहे ऐलनाबाद को अब गठबंधन सरकार के सामूहिक विकास की परिधि में लाने का वक्त आ गया है।
सत्तारूढ़ दलों के नेताओं ने भी और कांग्रेस नेताओं ने भी अभय चौटाला के कृषि कानूनों के मुद्दे पर पहले इस्तीफा देने व फिर इनेलोे प्रत्याशी बननेे पर सवाल उठाया जिसकी सफाई श्री चौटाला ने यह दी कि उन्होंने जनता के कहने पर ही किसान आंदोलन के समर्थन में इस्तीफा दिया था और जनता के कहने पर ही चुनाव लड़ रहे हैं।
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा समेत कांग्रेस नेताओं ने भी कृषि कानूनों पर सत्तारूढ़ दलों को निशाना बनाने की कोशिश की और साथ ही बढ़ती महंगाई, बेरोेजगारी जैसे मुद्दे उठाये।
उधर, किसान आंदोलन से जुड़े संगठनों ने सत्तारूढ़ दलों की मुश्किल बढ़ाई और जहां लोगों से भाजपा-जजपा के प्रत्याशी को वोट न देने की अपील करते हुए प्रचार किया वहीं भाजपा-जजपा प्रत्याशी गोबिंद कांडा व मुख्यमंत्री सहित प्रचार में आए सत्तारूढ़ दलों के नेताओं का जगह-जगह काले झंडे दिखाकर विरोध दर्शाने की कोशिश की। विपक्ष ने गोबिंद कांडा के खिलाफ लगभग एक दशक पुराना एयर होस्टेस गीतिका शर्मा की आत्महत्या का मामला भी उठाने की कोशिश की जिसमें श्री कांडा के भाई गोपाल कांडा (सिरसा से विधायक) आरोपी थे।
प्रचार में हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस के हरियाणा प्रभारी विवेक बंसल, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़, विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा,जजपा संस्थापक अजय चौटाला के अलावा प्रदेश सरकार के मंत्रियों व विभिन्न दलों के पूर्व मंत्रियों ने भी हिस्सा लिया।
ऐलनाबाद के इतिहास में 14 बार विधानसभा के चुनाव हुए हैं जिनमें 11 बार चौधरी देवीलाल के नेतृत्व वाले दल के प्रत्याशी ही विजयी रहे हैं। किसानों के आंदोलन के कारण पनपे विरोध के माहौल को देखते हुए संभवत: पहली बार ऐसा हुआ है कि मतदान के लिए 30 कंपनियां केंद्रीय सुरक्षा बल, पांच कंपनियां रैपिड एक्शन फोर्स, हरियाणा पुलिस के जवानों के अलावा विभिन्न तरह की खुफिया एजेंसियों को फील्ड में उतारा गया है।
सं महेश विजय
वार्ता
image