Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ऑनलाइन घर बैठे सीखें संस्कृत

झांसी 30 मार्च (वार्ता) वैश्विक महामारी नोवल कोराेना वायरस से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जारी लॉकडाउन के बीच घर पर रोचक तरीके से समय बिताने के लिए संस्कृत भारती ने लोगों को एक विकल्प दिया है । संस्था लोगों को व्हाट्सएप पर मनोरंजन के साथ नि:शुल्क संस्कृत सीखने का काम कर रही है।
’मुक्त संस्कृत कक्ष्या’ योजना के संयोजक संस्कृतभारती के प्रान्तीय संघटन मन्त्री प्रकाश झा ने यूनीवार्ता को सोमवार को फोन पर बताया कि लॉकडाउन का इससे उत्तम उपयोग नहीं हो सकता। लाॅकडाउन के इस समय का सदुपयोग करते हुए हम अपनी संस्कृति और संस्कारों की पोषक संस्कृतभाषा से जुड़कर उसका ज्ञान प्राप्त करें। उन्होंने बताया कि हमने लोगों से आह्वाहन किया था कि कोरोना के कारण हम सभी लोग अपने-अपने घर पर ही हैं, क्यों न इस अवसर का लाभ अपने ज्ञान के सम्पादन में लगायें, और देवभाषा संस्कृत सीखें। जिस पर अत्यन्त उत्साह के साथ लोगों ने सहभागिता की है।
उन्होंने बताया कि एक सप्ताह का सरल पाठ्यक्रम बनाया गया है जिसमें प्रतिदिन 2 घंटे का शिक्षण हो सके। साथ ही विद्वानों से भी सम्पर्क किया ताकि वे विषयानुसार अपनी वीडियो क्लिप बनाकर हमें भेजें। प्रथम चरण 24 मार्च से प्रारम्भ किया जिसमें प्रारम्भ में मात्र 25 छात्र थे जोकि 31 मार्च को प्रथम चरण की समाप्ति से पहले ही बढ़कर आज 85 हो गयी है । प्रतिदिन 8- 10 नये शिक्षार्थी इस से जुड़ रहे हैं । इस प्रयोग की सफलता को देखकर 02 अप्रैल से 09 अप्रैल 2020 के मध्य इसका दूसरा चरण भी प्रारम्भ करेंगें। अन्य जनपदों और राज्यों में भी लोग इस प्रयोग को अपनाने लगे हैं।
कक्ष्यामुक्त संस्कृत कक्ष्या में आयु, वर्ग का कोई बन्धन नहीं है इसलिए इसमें छोटे बड़े सभी उम्र के तथा विभिन्न व्यवसायों से जुड़े लोग जैसे-डॉक्टर, इंजीनियर, गणितज्ञ, शिक्षक, आईआईआईटी प्रोफेसर , बैंक अधिकारी और समाजसेवी जुड़े हैं।ऐसे जुड़े मुक्त संस्कृतकक्ष्या सेकानपुर से संचालित इस संस्कृत शिक्षण में कानपुर ही नहीं अपितु ललितपुर, कन्नौज, औरैया, फतेहपुर, झांसी, उन्नाव, सीतापुर ,जयपुर आदि जिलों के जिज्ञासु भी घर बैठे व्हाट्सएप द्वारा ऑनलाइन संस्कृत सीख रहे हैं। और अपने मित्रों को भी शेयर कर रहे हैं। साथ साथ विभिन्न विद्वानों की कक्षाओं का वीडियो भी प्राप्त कर रहे हैं। प्रतिदिन अपराह्न 3 बजे से 5 बजे तक मुक्तसंस्कृत कक्ष्या द्वारा कोई जिज्ञासु निःशुल्क संस्कृत वीडियो लिंक, प्रार्थना, गीत,संवाद, कथा,सम्भाषण इत्यादि प्राप्त कर सकता है । जिसके लिये इच्छुक जन वाट्सएप संख्या ’7376812595’ पर ’मुक्तसंस्कृतकक्ष्या’ लिखकर इस कक्ष्या से जुड़ सकते हैं।
सोनिया
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image