Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह के तीन सदस्य झारखंड से गिरफ्तार

बिलासपुर 03 अगस्त (वार्ता) छत्तीसगढ़ में बिलासपुर पुलिस ने यहां के एक नागरिक से ऑनलाइन ठगी कर उसके खाते से नौ लाख रूपये हड़प लेने के मामले में तीन आरोपियों को झारखंड से गिरफ्तार किया है।
पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने सोमवार को यहां बिलासागुड़ी में पत्रकारों को संपूर्ण घटनाक्रम की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 15 जुलाई को गंगानगर निवासी रिटायर्ड एएसआई पदुमनाथ गुप्ता को अज्ञात नम्बर से फोन आया। फोन काॅलर ने अपने को छत्तीसगढ़ पुलिस मुख्यालय के पेंशन शाखा मुख्यालय का अधिकारी बताते हुए पेंशन संबधित जानकारी अपडेट करने के लिए पदुमनाथ से एटीएम कार्ड, बैंक खाते और फिक्स डिपाजिट की जानकारी मांगी। सबसे पहले प्रार्थी के खाते से 2995 रूपए और उसके परिवार के सदस्यों के नाम से फिक्स डिपाजिट के खिलाफ इन्टरनेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन लोन लिया गया। लोन की रकम नौ लाख की राशि को अलग अलग राज्यों के छह खातों में स्थानांतरित किया। सभी रकम एटीएम के माध्यम से निकाला गया। पदुमनाथ को 20 जुलाई को मोबाइल पर मैसेज आया कि उसके खाते से कुल नौ लाख रूपए का आहरण किया गया है। प्रार्थी ने तत्काल पुलिस से सम्पर्क किया और मामले की सिलसिलेवार जानकारी दी। पुलिस कप्तान ने थाना सिटी कोतवाली में प्राथमिकी दर्ज किये जाने का आदेश दिया।
शिकायत दर्ज होने के बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओपी शर्मा और नगर पुलिस अधीक्षक निमेष बरैया की अगुवाई में एक टीम का गठन किया गया। जांच पड़ताल के दौरान प्रार्थी से फोन काॅलर का नम्बर लिया गया। साइबर सेल ने मोबाइल नम्बर झारखण्ड के दुमका जिले के सरैया घाट थाना क्षेत्र का होने की जानकारी दी। इसके बाद पुलिस टीम को झारखण्ड के लिए रवाना किया गया और 10 दिनों तक लगातार प्रयास के बाद मुख्य सरगना समेत तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपियों की पहचान संजय मंडल , अमोद मंडल और अरूण मंडल के रूप में की गयी है। ये तीनों झारखंड में अलग-अलग स्थानों के रहने वाले हैं।
श्री अग्रवाल ने बताया कि आरोपियों ने अपने अन्य साथियों के साथ कई अन्य राज्यों के सेवानिवृत अधिकारियों को ठगा है। ठगी का शिकार होने वालों में भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी से लेकर तृतीय और चतुर्थ वर्ग के रिटायर्ड कर्मचारी शामिल है। तीनों आरोपियों के पास से ठगी की रकम में से सात लाख बरामद किया गया है। इसके अलावा मोबाइल , सिमकार्ड, एटीएम कार्ड और प्रिंटर भी बरामद किया गया है।
हबीब टंडन
वार्ता
image