Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:00 Hrs(IST)
image
खेल


ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाईट टेस्ट खेलेगा भारत

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाईट टेस्ट खेलेगा भारत

नयी दिल्ली, 16 फरवरी (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारत के 2020-21 के ऑस्ट्रेलिया दौरे और जनवरी-फरवरी 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाईट टेस्ट खेलने को मंजूरी दे दी है।

बीसीसीआई की सर्वोच्च परिषद् ने रविवार को यहां हुई बैठक में यह फैसला लिया गया जिसमें बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली और सचिव जय शाह शामिल हुए थे।

भारत को 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है जहां टीम इंडिया को दिसम्बर और जनवरी के बीच चार टेस्ट खेलने हैं। एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में बीसीसीआई ने मोटेरा अहमदाबाद के नवनिर्मित स्टेडियम को इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाईट टेस्ट के संभावित स्थल के रूप में चुना है। इंग्लैंड को जनवरी-फरवरी 2021 में भारत में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है और उसी सीरीज के दौरान यह डे-नाईट टेस्ट मैच खेला जाएगा।


बीसीसीआई ने जनवरी में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के शिष्टमंडल के साथ बैठक करने के बाद यह फैसला लिया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व अर्ल एडिंग्स ने किया था। एडिंग्स ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज से इतर गांगुली से मुलाकात की थी और उनके साथ डे-नाईट टेस्ट की योजना बनाई थी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भारत के साथ गुलाबी गेंद से दो टेस्ट खेलना चाहता था लेकिन बीसीसीआई ने एक टेस्ट के लिए ही अपनी मंजूरी दी।

गांगुली ने उस समय कहा था कि चार में से दो टेस्ट गुलाबी गेंद से खेलना कुछ ज्यादा हो जाएगा। समझा जाता है कि ब्रिस्बेन या एडिलेड डे-नाईट टेस्ट की मेजबानी कर सकते हैं। ब्रिस्बेन सीरीज के पहले टेस्ट की मेजबानी करेगा जबकि एडिलेड दौरे के बाद के मैच की मेजबानी करेगा।

भारत ने अपना पहला डे-नाईट टेस्ट मैच पिछले साल नवम्बर में कोलकाता के ईडन गार्डन में बंगलादेश के खिलाफ खेला था। गांगुली ने पिछले अक्टूबर में बीसीसीआई का अध्यक्ष बनने के बाद से भारत के ज्यादा डे-नाईट टेस्ट खेलने का समर्थन किया है।

गांगुली ने इस मामले पर कप्तान विराट कोहली से भी बातचीत की थी और जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान विराट ने भी कहा था कि अगर खिलाड़ियों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिया जाता है तो उन्हें ऑस्ट्रेलिया में डे-नाईट टेस्ट खेलने में कोई परेशानी नहीं है।

बैठक में बीसीसीआई ने इंग्लैंड के अगले वर्ष के भारत दौरे के संभावित स्थलों के बारे में भी चर्चा की जो पहली आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की आखिरी सीरीज होगी। इस चैंपियनशिप में हर देश को छह टेस्ट सीरीज खेलनी हैं और इसका फाइनल जून 2021 में इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर होगा।

इस महत्वपूर्ण सीरीज को देखते हुए बीसीसीआई ने मोटेरा को संभावित दे-नाईट टेस्ट के रूप में चुना है। इस मैदान ने नवम्बर 2014 से किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच की मेजबानी नहीं की है। गुजरात क्रिकेट संघ ने इस स्टेडियम को नए सिरे से तैयार कराया है और एक लाख 10 हजार दर्शकों की क्षमता के साथ यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान होगा।

सर्वोच्च परिषद ने सभी राज्य संघों को धन जारी करने का भी फैसला किया जिन्होंने अपने लंबित भुगतान को जारी करने के लिए बीसीसीआई को आवेदन किया था। बैठक में यह भी फैसला किया किया कि नव गठित भारतीय क्रिकेटर संघ को दो करोड़ रुपये का भुगतान जारी किया जाए ताकि वह अपना कार्यालय स्थापित कर सके और अपना संगठनात्मक ढांचा तैयार कर सके।

राज

वार्ता

 

More News
पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास

पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास

25 Apr 2024 | 3:44 PM

कराची, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान महिला टीम की पूर्व कप्तान बिस्माह मारूफ ने तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।

see more..
चोटिल रिजवान और नियाजी टी-20 श्रृंखला से हुये बाहर

चोटिल रिजवान और नियाजी टी-20 श्रृंखला से हुये बाहर

25 Apr 2024 | 3:39 PM

कराची 25 अप्रैल (वार्ता) चोटिल विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्‍मद रिजवान और इरफान खान नियाजी न्‍यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टी-20 श्रृंखला के शेष मैचों से बाहर हो गए हैं।

see more..
आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

24 Apr 2024 | 11:44 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में बुधवार को खेले गये 40वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
image