Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:32 Hrs(IST)
image
खेल


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार साल का जीत का सूखा खत्म करने उतरेगा भारत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार साल का जीत का सूखा खत्म करने उतरेगा भारत

भुवनेश्वर 18 फरवरी (वार्ता) एफआईएच प्रो लीग में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम 21-22 फरवरी को यहां कलिंगा स्टेडियम में जब विश्व की दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी तो उसका लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले चार वर्षों का जीत का सूखा समाप्त करना होगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2013 से अब तक कुल 30 मैच खेले गए हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 22 मैच जीते हैं और उसने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के बेंडिगो में खेले गए टेस्ट मैच में हार के बाद भारत के हाथों कोई मैच नहीं हारा है। भारत ने तब वह मुकाबला वी रघुनाथ के दो गोलों की बदौलत 3-2 से जीता था।

भारत ने इन 30 मुकाबलों में कुल छह मैच जीते हैं लेकिन यह सभी जीत 2016 से पहले की थी। दो मैच ड्रा रहे हैं। भारत ने इस दौरान 47 और ऑस्ट्रेलिया ने 93 गोल किए हैं।

प्रो लीग में पहली बार खेल रहे भारत ने इस टूर्नामेंट में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है जिसकी बदौलत वह विश्व रैंकिंग में पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंच गया है। भारत ने अपने पहले मुकाबलों में विश्व की तीसरे नंबर की टीम हॉलैंड को पराजित किया।

भारत ने फिर विश्व की नंबर एक टीम और विश्व चैंपियन बेल्जियम को पहले मुकाबले में 2-1 से हराया लेकिन दूसरे मैच में उसे बेल्जियम से 2-3 से नजदीकी हार का सामना करना पड़ा। भारत का अब सामना विश्व की दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा।


पूर्व ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी ग्राहम रीड भारत के कोच हैं और उनके मार्गदर्शन में भारतीय टीम हाल के वर्षों का अपना सबसे बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया का कलिंगा स्टेडियम में शानदार रिकार्ड है जहां उसने 2014 में चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में जर्मनी के हाथों हार के बाद से नियमित समय में कोई मैच नहीं हारा है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपराजित रहते हुए 2017 हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में सभी छह मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश करने के साथ ही खिताब अपने नाम किया था। ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप 2018 में भी छह में से पांच मैच जीते थे। उसे हॉलैंड ने सेमीफाइनल में निर्धारित समय में मुकाबला 2-2 से बराबर रहने के बाद शूट आउट में हराया था।

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ की मौजूदा रैंकिंग में भारत चौथे और ऑस्ट्रेलिया दूसरे पायदान पर है। एफआईएच प्रो लीग 2019 में ऑस्ट्रेलिया पहले पायदान पर था जबकि भारत ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया था। मौजूदा एफआईएच हॉकी प्रो लीग की तालिका में भारत तीसरे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर है।

राज रवि

वार्ता

 

More News
आईपीएल के 34वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 34वें मैच के बाद की अंक तालिका

19 Apr 2024 | 11:35 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में शुक्रवार को खेले गये 34वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
डिकॉक और राहुल ने चेन्नई को दिखाया आइना, लखनऊ आठ विकेट से जीता

डिकॉक और राहुल ने चेन्नई को दिखाया आइना, लखनऊ आठ विकेट से जीता

19 Apr 2024 | 11:33 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) क्विंटन डिकॉक (54) और कप्तान केएल राहुल (82) के बीच 134 रन की शतकीय साझीदारी की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 34वें मुकाबले में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पीट कर अपने मनोबल में इजाफा किया।

see more..
पाल नौकायन का 17 सदस्यीय भारतीय दल फ्रांस में करेंगा स्पर्धा

पाल नौकायन का 17 सदस्यीय भारतीय दल फ्रांस में करेंगा स्पर्धा

19 Apr 2024 | 11:03 PM

हाइरेस 19 अप्रैल (वार्ता) नेत्रा कुमानन की अगुवाई में रविवार को फ्रांस में शुरु हो रहे पेरिस 2024 ओलंपिक क्वालीफायर में 17 सदस्यीय पाल नौकायन का भारतीय दल स्पर्धा करेगा।

see more..
image