Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री दास की गोली मारकर हत्या, हमलावर गिरफ्तार

भुवनेश्वर 29 जनवरी (वार्ता) ओडिशा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री नबा दास की रविवार को एक पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (एएसआई) ने गोली मारकर हत्या कर दी।
पुलिस ने हमलावर एवं श्री दास के सुरक्षा प्रभारी एएसआई गोपाल दास को गिरफ्तार कर लिया है। राज्य के मुख्यमंत्री एवं बीजू जनता दल (बीजद) के प्रमुख नवीन पटनायक ने इस घटना की कड़ी निंदा की।
श्री पटनायक ने एक शोक संदेश में कहा, "मैं मंत्री नबा दास के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से स्तब्ध और व्यथित हूं। उन्होंने श्री दास को सरकार और पार्टी दोनों के लिए एक संपत्ति बताया।
राज्य सरकार ने इस माामले की जांच के लिए सात सदस्यीय विशेष जांच दल का गठन किया है जिसमें एक साइबर विशेषज्ञ, एक बैलिस्टिक विशेषज्ञ और अपराध शाखा के अधिकारी शामिल हैं।
दल का नेतृत्व पुलिस उपाधीक्षक रमेश चन्द्र डोरा कर रहे हैं। टीम के अन्य सदस्यों के आने से पहले वह तुरंत जांच शुरू करने के लिए एक विशेष हेलीकॉप्टर द्वारा एक बैलिस्टिक विशेषज्ञ के साथ झारसुगुड़ा पहुंचे। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अरुण बोथरा (एडीजीपी) सीआईडी-सीबी, भी व्यक्तिगत रूप से जांच करने के लिए उनके साथ गए हैं।
बीजद के वरिष्ठ नेता और मंत्री श्री दास एक समारोह में शामिल होने के लिए झारसुगुडा जिले के ब्रजराजनगर गए
थे। वह जैसे ही गांधी चौक पर कार से उतरे, उनके समर्थकों ने फूल और माला पहनाकर उनका स्वागत किया, उसी समय एएसआई ने उन पर करीब से गोली चला दी। गोली लगने के बाद मंत्री गिर गये और खून से लथपथ हो गए।
श्री दास को इलाज के लिए हेलिकॉप्टर के जरिये झारसुगुड़ा से भुवनेश्वर ले जाया गया और अपोलो अस्पताल के गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया। गोली उनके सीने के बाईं ओर लगी थी।
अस्पताल ने एक मेडिकल बुलेटिन में कहा कि डा. देवाशीष नायक के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम ने तुरंत उनका इलाज शुरू किया और उनका ऑपरेशन भी किया। लेकिन चिकित्सकों की तमाम कोशिशों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका।
बुलेटिन में कहा गया,“ऑपरेशन करने पर पता चला कि एक गोली शरीर में घुसी और निकल गई, जिससे दिल और बाएं फेफड़े में गहरा जख्म हुआ और बड़े पैमाने पर आंतरिक रक्तस्राव भी हुआ।”
अस्पताल ने कहा,“जख्मों का इलाज किया गया और दिल की पंपिंग में सुधार के लिए कदम उठाए गए। उन्हें तत्काल आईसीयू की देखभाल दी गई। लेकिन बेहतरीन प्रयासों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका।
ब्रजराजनगर के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी जी भोई ने कहा कि मंत्री पर चार से पांच चक्र गोली चलाने वाले आरोपी एएसआई को पुलिस ने दबोच लिया और पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया।
प्रशासन ने एम्बुलेंस की सुचारू आवाजाही के लिए बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से निजी अस्पताल तक एक ग्रीन कॉरिडोर बनाया।
पुलिस फिलहाल आरोपी एएसआई से पूछताछ कर रही है। घटना के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है।
जांगिड़
वार्ता
More News
चुनाव आयोग ने लोस चुनाव के चौथे चरण के लिए जारी की अधिसूचना

चुनाव आयोग ने लोस चुनाव के चौथे चरण के लिए जारी की अधिसूचना

18 Apr 2024 | 12:46 PM

नई दिल्ली/हैदराबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयोग (ईसीआई) ने गुरुवार को आम चुनाव के चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी और इसके साथ ही आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई।

see more..
राहुल गांधी ने चुनावी बांड विवाद को फिर से गरमाया

राहुल गांधी ने चुनावी बांड विवाद को फिर से गरमाया

17 Apr 2024 | 10:57 PM

मांड्या, 17 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल ही में एक साक्षात्कार के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ कांपने का जिक्र करते हुए चुनावी बांड पर बहस फिर से शुरू कर दी है।

see more..
image