Friday, Mar 29 2024 | Time 20:03 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा में 16 नवंबर से खुल जायेंगे स्कूल

भुवनेश्वर 31 अक्टूबर (वार्ता) ओडिशा सरकार ने शनिवार को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए नया दिशानिर्देश जारी करते हुए किसी भी बड़े सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजनों पर आगामी 30 नवंबर तक रोक लगा दी है। लेकिन नौवीं से 12वीं तक की कक्षायें 16 नवंबर से शुरू हो जायेंगी।
दिशानिर्देशों के मुताबिक सभी शैक्षणिक संस्थान, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, थियेटर, मनाेरंजन परिसर, ऑडिटोरिम, हॉल भी 30 नवंबर तक बंद रहेंगे।
स्कूल एवं मास शिक्षा विभाग के अधिन या फिर उसके नियंत्रण वाले स्कूलों में नौवीं से 12वीं कक्षा की पढाई 16 नवंबर से शुरू हो जाएंगीं। इस दौरान विभाग की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया के पालन की अनिवार्यता होगी।
इस दौरान बंद होने के बावजूद, प्रतियोगी एवं प्रवेश परीक्षाओं और अन्य प्रशासनिक गतिविधियां तथार ऑनलाइन / दूरस्थ शिक्षा को जारी रखने को अनुमति होगी।
सरकार ने उच्च शिक्षा विभाग को विज्ञान और प्रौद्योगिकी स्ट्रीम में केवल अनुसंधान विद्वानों तथा स्नातकोत्तर छात्रों के लिए
प्रयोगशाला / प्रयोग कार्य के वास्ते कॉलेज खोलने की अनुमति दी है।
राज्य की दो विधानसभा सीटों बालासोर और तिरतोल पर हो रहे उपचुनावों को लेकर राजनीतिक बैठकों तथा उनसे जुड़े अन्य समारोहों को लेकर चुनाव अभियान समाप्त होने तक पाबंदियां जारी रहेंगी या फिर चुनाव आयोग, मुख्य चुनाव अधिकारी या फिर इनकी ओर से अधिकृत अधिकारियों की अनुमति से ही किसी चुनावी आयोजन को इजाजत दी जाएगी।
संजय राम
वार्ता
image