Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:43 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा में दो प्रमुख सिंचाई परियोजनाओं का लोकार्पण

ओडिशा में दो प्रमुख सिंचाई परियोजनाओं का लोकार्पण

भुवनेश्वर 12 अगस्त (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आदिवासी बहुल मयूरभंज जिले में 1508 करोड़ रुपये की दो प्रमुख सिंचाई परियोजनाओं का शुक्रवार को लोकार्पण किया।

श्री पटनायक ने मयूरभंज जिले के रासगोविंदपुर के पास टिकरपाड़ा में एक कार्यक्रम में जिले के कृषि परिदृश्य को बदलने के लिए 685 करोड़ रुपये की सुवर्णरेखा बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना और 823 करोड़ रुपये की देव सिंचाई परियोजना लोगों को समर्पित किया। उन्होंने जिले में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी।

उन्होंने कहा कि सुवर्णरेखा सिंचाई परियोजना से 17,121 हेक्टेयर में अतिरिक्त सिंचाई सुविधा का सृजन होगा, जिससे 55,000 किसानों को लाभ होगा। देव सिंचाई परियोजना से 100 गांवों के दो लाख लोगों को लाभान्वित करने के लिए 9900 हेक्टेयर भूमि को सुनिश्चित सिंचाई प्रदान की जाएगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जनजाति के लोगों के लिए शुरू किए गए कार्यक्रमों के अच्छे परिणाम आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा और रोजगार के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाने के कार्यक्रमों ने अनुसूचित जनजाति के बच्चों को अपने कौशल से देश तथा विदेश में अपना नाम कमाया है। उन्होंने कहा कि कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य और सरकार द्वारा शुरू किए गए अन्य कार्यक्रमों पर विकास तथा कल्याणकारी परियोजनाओं को जोड़कर लोगों काे सशक्त बनाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मयूरभंज की कला और संस्कृति की पूरे देश में एक खास पहचान है। मयूरभंज के अनुसूचित जनताजि भाइयों और बहनों की एक समृद्ध परंपरा है और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इसे एक नई ऊंचाई पर पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि मयूरभंज राज्य का एक बड़ा और महत्वपूर्ण जिला है और राज्य के विकास में इसका विशेष योगदान है।

संजय अशोक

वार्ता

image