Friday, Mar 29 2024 | Time 10:43 Hrs(IST)
image
राज्य


ओडिशा से राज्यसभा की तीनों सीटों पर हुए नामांकन

ओडिशा से राज्यसभा की तीनों सीटों पर हुए नामांकन

भुवनेश्वर 24 जून (वार्ता) ओडिशा से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव को लेकर सोमवार को बीजू जनता दल (बीजद) के उम्मीदवार अमर पटनायक और सस्मित पात्रा तथा भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी अश्विनी वैष्णव ने नामांकन पत्र दाखिल किये।

बीजद के आईटी सेल के प्रमुख श्री पटनायक और पार्टी प्रवक्ता श्री पात्रा ने राज्य विधान सभा में पार्टी प्रमुख एवं मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, संसदीय कार्य मंत्री विक्रम केसरी अारूख तथा अन्य नेताओं की मौजूदगी में पीठासीन अधिकारी के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल किये।

दूसरी आेर भाजपा उम्मीदवार एवं सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अश्विनी वैष्णव भी अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं तथा विधायकों की मौजूदगी में नामांकन पत्र दाखिल किया।

बीजद के तीन राज्यसभा सांसदों सौम्यरंजन पटनायक, प्रताप देव और अच्युत सामंत के इस्तीफे के कारण राज्य से इन सीटों के लिए उपचुनाव कराये जा रहे हैं। हाल में संपन्न हुए आम चुनावों तथा राज्य विधान सभा चुनावों में श्री पटनायक और श्री देव क्रमश: खंडापाड़ा और अउल सीटों से जीतने तथा श्री सामंत के कंधमाल सीट से लाेकसभा सांसद चुने जाने के कारण राज्य सभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया है।

आवश्यकता होने पर अथवा किसी अन्य के नामांकन दाखिल करने की स्थिति में इन सीटों के लिए पांच जुलाई को मतदान होंगे तथा उसी दिन वोटों की गिनती भी होगी।

एक सौ सैंतालीस सदस्यीय विधान सभा में बीजद के 112 सदस्य हैं तथा इसने भाजपा उम्मीदवार को समर्थन देने का भी फैसला किया है। भाजपा के कुल 23 विधायक हैं। इसलिए तीनों उम्मीदवारों का राज्यसभा के लिए चुना जाना तय माना जा रहा है।

संजय

वार्ता

image