Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ओडिशा सरकार सिख स्मारकों को सुरक्षित रखने के लिए गंभीर हो: भाई लौंगोवाल

अमृतसर, 19 नवंबर (वार्ता) शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष भाई गोविंद सिंह लोंगोवाल ने मंगलवार को कहा कि ओडिशा के जगन्नाथ पुरी में सिखों के पहले गुरु श्री गुरु नानक देव जी से सम्बन्धित ऐतिहासिक स्थानों की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार को संजीदा भूमिका निभानी चाहिए और यह सुनिश्चित करना जाना चाहिए कि विकास के नाम पर किसी भी स्मारक को नुकसान नहीं पहुँचे।
भाई लोंगोवाल ने कहा कि शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक समिति इस मामले में पहले भी ओडिशा सरकार और स्थानीय प्रशासन से सम्पर्क कर चुकी है। इसके इलावा केन्द्र सरकार के साथ भी बातचीत की गई है। उन्होंने कहा कि एक बार फिर जगन्नाथ पुरी में गुरुनानक देव के स्मारक में तोड़ फोड़ का अंदेशा सिखों की भावनाओं को ठेस पहुँचाने वाला है। उन्होने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी ने दुनिया में धर्म प्रचार यात्राएं की और वह जहाँ भी गये, वहां गुरु साहब की पवित्र स्मृियां सदियों से सुशोभित हैं। गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर उनसे सम्बन्धित स्मारकों के तोड़ फोड़ के संदेह की खबरें दुखदायी हैं।
भाई लोंगोवाल ने कहा कि गुरु नानक देव ने जगन्नाथ पुरी की यात्रा वहाँ के निवासियों के जीवन में सुधार के लिए की थी और इस लिए स्थानीय सरकार और प्रशासन का फ़र्ज़ बनता है कि वह इन ऐतिहासिक स्मारकों की देखरेख करे। उन्होने कहा कि एक तरफ़ सरकार की ओर से एसजीपीसी को गुरुद्वारा बावली मठ साहब के विकास और सेवा सम्बन्धित शिरोमणि समिति की राय अनुसार कार्य करने का भरोसा दिया जा चुका है जबकि दूसरी ओर मंगू मठ और पंजाबी मठ को तोड़ने की साजिश रची जा रही हैं।
सं ठाकुर, यामिनी
वार्ता
image