Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ओपी सिंह ने कहा सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत कार्यक्रम करें आयोजित

ओपी सिंह ने कहा सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत कार्यक्रम करें आयोजित

लखनऊ, 14 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने सोमवार को राज्य के सभी पुलिस अधिकारियों को “सड़क सुरक्षा सप्ताह” के संबंध में दिए गये निर्देशों के तहत कार्यक्रमों का आयोजन किया जाय।

पुलिस प्रवक्ता ने यहां बताया कि श्री सिंह ने आज से+सभी जोनल अपर पुलिस महानिदेश, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस उपमहानिरीक्षक तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षक प्रभारियों को आज से शुरु हुए सड़क सुरक्षा सप्ताह को सफलतापूर्वक एवं प्रभावी ढंग से मनाये जाने के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों से परस्पर समन्वय स्थापित करते हुए निर्धारित कार्यक्रमों के अनुरूप अपेक्षानुसार कार्रवाई करने निर्देश जारी किए हैं।

उन्होंने बताया कि निर्देशानुसार सड़क सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन संदेश संचार तथा सभी स्टेकहोल्डर्स के सहयोग से जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जाय। सभी डीलर्स, गैराज, सर्विस सेन्टर, विद्यालयों, माॅल सार्वजनिक

स्थान में सड़क सुरक्षा संबंधी पोस्टर/बैनर/स्टेन्डी लगाई जाय। परिवहन यानों पर रोड सेफ्टी स्टिकर लगाये जाय।

जिले में कार्यरत सभी ऑटोमोबाइल डीलर्स, परिवहन ऑपरेटर्स, यूनियन, शिक्षण संस्थाओं, गैराज/सर्विस सेन्टर

स्वामी, विद्यालय स्तरीय सुरक्षा समिति में नामित अभिभावक तथा एनजीओ का सहयोग प्राप्त किया जाय।

प्रवक्ता ने कहा कि वर्कशाप के प्रतिभागियों को सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाये जाने के लिए किये जा रहे प्रयासों से अवगत कराते हुए इन प्रयासों को और सुदृढ करने के लिए सुझा लिये जाय। परिचर्चा में मोटरवाहन (संशोधन) अधिनियम, 2019 द्वारा,मोटरवाहन अधिनियम, 1988 में किये गये नूतन प्राविधानों/बदलावों पर चर्चा की जाय।

उन्होंने कहा कि इसी क्रम में सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन यातायात नियमों के पालन के प्रति शिविर लगाकर जागरूकता के लिए विद्यालयों के सहयोग से सड़क सुरक्षा रैली निकाली जाय। मुख्य मार्गो पर शिविर लगाकर सीटबेल्ट/हेलमेट/ओवरस्पीडिंग/रेड लाइट जंपिंग/ की हालत में वाहन चलाने तथा वाहन चलाते समय मोबाइल एवं ईयर-फोन का प्रयोग करने संबंधी अपराधों पर जनमानस को जागरूक किया जाये।

प्रवक्ता ने बताया कि तीसरे दिन तहसील स्तर पर सड़क सुरक्षा संबंधी गोष्ठ का आयोजन प्रत्येक जिले में सदर तहसील को छोड़ कर अन्य तहसीलों में परिवहन विभाग के सहयोग से स्टेक होल्डर्स की सड़क सुरक्षा संबंधी नियमों पर परिचर्चा की जाय। इस क्रम में चौथे दिन कक्षा 09 से 12 तक के छात्रों की सड़क सुरक्षा विषय पर चित्रकला, रंगोली एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन अधिक से अधिक विद्यालयों में किया जाय।

उन्होंने बताया कि सप्ताह के पांचवें दिन चालकों के लिए स्वास्थ्य विषय का आयोजन सभी जिलों में

स्वास्थ्य विभाग तथा परिवहन निगम के सहयोग से शिविर का आयोजन किया जाये, जिसमें व्यवसायिक चालकों,

परिवहन निगम के चालकों सहित उनका स्वास्थ्य परीक्षण करया जाय। छठे दिन बस चालकों/परिचालकों में सड़क-सुरक्षा संबंधी जागरूकता लाये जाने के लिए निगम की डिपो में कार्यशाला का आयोजन किया जाये और अंतिम दिन सभी जिलों के ऑटोमोबाइल डीलर्स, पेट्रोल पम्प, इंसोंरेंस कम्पनी, फाइनेंस कम्पनी के सहयोग से उनके सभी कर्मचारियों की एक बाइक रैली का आयोजन सड़क सुरक्षा एवं पर्यावरण को सुरक्षित रखने के संदेश के साथ किया जाय, इसमें सड़क सुरक्षा के स्लोगन वाली झण्डियां, टी-शर्ट व कैप आदि का प्रयोग किया जाय। यातायात नियंत्रण में विद्यालयों के एनसीसी/एनएसएस छात्रों का सहयोग लिया जाय।

त्यागी

वार्ता

image