Friday, Mar 29 2024 | Time 18:54 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ओमीक्रॉन के कारण आईएमएफ ने घटाया भारत के विकास अनुमान को

ओमीक्रॉन के कारण आईएमएफ ने घटाया भारत के विकास अनुमान को

नयी दिल्ली 26 जनवरी (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कोरोना के नये वेरिएंट ओमीक्राॅन के कारण भारत के चालू वित्त वर्ष के विकास अनुमान में आधी फीसदी की कटौती करते हुये इसके अब नौ फीसद रहने की बात कही है जबकि अलगे वित्त वर्ष के अनुमान आधी फीसदी की बढोतरी कर इसको भी नौ प्रतिशत कर दिया है।

आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कल वाशिंगटन में संगठन के ताजा आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट को जारी करते हुये कहा कि ओमीक्रॉन के कारण न: न सिर्फ भारत बल्कि वैश्विक स्तर पर विकास प्रभावित हुआ है क्योंकि अधिकांश देशों ने इससे निपटने के लिए आवागमन प्रतिबंधित करने के साथ ही कई और तरह के प्रतिबंध लगाये या गतिविधियों को सीमित किया जिसके कारण आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुयी है। वर्ष 2023 में भारत की आर्थिक गतिविधियों के 7.1 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान जताया गया है।

उन्होंने कहा कि इसी के कारण भारत के भी विकास परिदृश्य में कुछ कटौती की गयी है। उन्होंने कहा कि अब वर्ष 2021 की विकास दर भी भारत के लिए नौ फीसदी है और चालू वर्ष में भी यह नौ फीसदी हो गयी है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में ओमीक्रॉन के कारण आर्थिक गतिविधियों और आवागमन के प्रभावित होने के साथ ही कई स्थानों पर लॉकडाउन की वजह से विकास अनुमान में कटौती की गयी है।

आईएमएफ ने वर्ष 2021 में वैश्विक विकास अनुमान के 5.9 प्रतिशत पर और वर्ष 2022 में इसके 4.4 प्रतिशत पर आने की बात कही है। वर्ष 2023 में वैश्विक विकास दर के 3.8 प्रतिशत रहने की संभावना है। उसने कहा कि अमेरिका और चीन की आर्थिक गतिविधियों में सुस्ती आने के कारण यह कटौती की गयी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2021 में चीन की विकास दर 8.1 प्रतिशत, 2022 में 4.8 प्रतिशत और वर्ष 2023 में यह 5.2 प्रतिशत रह सकती है।

शेखर

वार्ता

More News
गुड फ्राइडे पर शेयर और मुद्रा बाजार बंद

गुड फ्राइडे पर शेयर और मुद्रा बाजार बंद

29 Mar 2024 | 6:45 PM

मुंबई 29 मार्च (वार्ता) गुड फ्राइडे के अवसर पर आज शेयर बाजार और अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में अवकाश रहा, जिसके कारण कोई कामकाज नहीं हो सका।

see more..
फोनपे के यूजर अब यूएई में कर सकेंगे यूपीआई

फोनपे के यूजर अब यूएई में कर सकेंगे यूपीआई

29 Mar 2024 | 6:08 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च, (वार्ता ) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा करने वाले फोनपे ऐप के यूजर अब यूपीआई से भुगतान कर सकेंगे।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

29 Mar 2024 | 5:37 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उबाल आने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज यथावत रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image