Friday, Apr 19 2024 | Time 11:44 Hrs(IST)
image
खेल


औली में राष्ट्रीय अल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिता 26 फरवरी से

औली में राष्ट्रीय अल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिता 26 फरवरी से

देहरादून, 18 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद 26 से 28 फरवरी तक राष्ट्रीय अल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिता का आयोजन औली में कर रहा है।

भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन ने इस पर अपनी सहमति प्रदान कर दी है जिसके अंतर्गत पुरुषों तथा महिलाओं के लिए नॉर्डिक स्कींइंग, क्रॉस कंट्री स्कीइंग, अल्पाइन स्कीइंग सुपर-जी तथा स्नोबोर्ड पैरलल जायंट स्लेलम स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा है कि इस आयोजन के माध्यम से औली को शीतकालीन खेलों के एक आदर्श गंतव्य के रूप में राष्ट्रीय परिदृश्य में एक नई पहचान मिलेगी। उन्होंने कहा कि साहसिक खेलों के आयोजन के लिए उत्तराखंड में आदर्श परिस्थितियां मौजूद हैं और पर्यटन विभाग द्वारा राज्य के साहसिक महत्व वाले पर्यटक स्थलों के विकास के उद्देश्य से इस प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय संस्कृति, स्थानीय पर्यटन तथा स्थानीय रोजगार में वृद्धि होगी।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि औली में आयोजित होने वाली स्कींग प्रतियोगिता की मेजबानी उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा गढ़वाल मंडल विकास निगम के सहयोग से की जाएगी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा इस आयोजन को संभव बनाने के लिए पूरा सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

ज्ञातव्य है कि शीतकालीन खेलों को संभव बनाने के उद्देश्य से पर्यटन विभाग द्वारा औली में कई महीने पहले से कृत्रिम बर्फ बनाने का कार्य आरंभ कर दिया गया था। रात्रि में जब तापमान शून्य से नीचे चला जाता है, उसके बाद कृत्रिम बर्फ बनाने का कार्य किया जा रहा है। मशीन के मेंटेनेंस के लिए दिसंबर माह में फ्रांस की प्रमुख कंपनी पोमा के कांट्रेक्टर भी औली आए थे। साथ ही इस वर्ष पड़ी रही कड़ाके की सर्दी और बर्फबारी ने भी इस आयोजन की मेजबानी के दावे को सफल बनाने में अपना पूरा योगदान दिया है।

 

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image