Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


औली में होने वाली शाही शादी का मामला पहुंचा उच्च न्यायालय

नैनीताल, 16 जून (वार्ता) उत्तराखंड के औली में होने वाली सबसे शाही शादी का मामला उच्च न्यायालय पहुंच गया है। इस मामले में उच्च हिमालयी क्षेत्र की पर्यावरणीय चिंताओं को लेकर एक जनहित याचिका के माध्यम से चुनौती दी गयी है।
इस संवेदनशील मामले में मुख्य न्यायाधीश रमेश रंगनाथन एंव न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की युगलपीठ में कल सुनवाई होगी। दायर याचिका में कहा गया है कि चमोली जनपद का औली क्षेत्र पारिस्थितिकीय रूप से काफी संवेदनशील है और पर्यावरण नियमों को ताक पर रखकर यहां शादी रचायी जा रही है। यह भी आरोप लगाया गया है कि सरकार औली क्षेत्र को मैरिज डेस्टिनेशन के रूप में बढ़ावा देने की योजना बना रही है ।
मामले को काशीपुर निवासी राकेश जोशी की ओर से चुनौती दी गयी है। याचिकाकर्ता के अधिवक्ता रक्षित जोशी ने बताया कि यह हाई प्रोफाइल मामला दक्षिण अफ्रीका के दो दिग्गज गुप्ता भाइयों से जुड़ा है। अजय गुप्ता व अतुल गुप्ता के बेटों की शादी यहां 18 से 22 जून के बीच प्रस्तावित है।
श्री जोशी ने कहा कि पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील इस क्षेत्र में विभिन्न दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। शादी से संबंधित तैयारियों के लिये होने वाले विभिन्न प्रकार के निर्माणों में से सभी के लिये अनुमति प्रदान नहीं की गयी है। शादी समारोह के लिये विभिन्न प्रकार के टेंटों का निर्माण किया जा रहा है। सरकार की ओर से आवेदन पर अभी तक अंतिम अनुमोदन भी प्रदान नहीं किया गया है।
उन्होंने कहा कि सभी पर्यावरणीय दिशा निर्देशों का पालन किया जाना जरूरी है और साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि स्थानीय पर्यावरण पर किसी भी तरह का कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े।
सं जितेन्द्र
वार्ता
More News
भाजपा ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया

भाजपा ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया

22 Apr 2024 | 11:32 PM

बेंगलुरु, 22 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा को पार्टी के निर्देशों की अवहेलना करने और शिवमोग्गा लोकसभा क्षेत्र से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने पर छह साल के लिए निष्कासित कर दिया।

see more..
image