Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:22 Hrs(IST)
image
भारत


केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को दी 10 गारंटी

केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को दी 10 गारंटी

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (वार्ता) दिल्ली में एक बार फिर आम आदमी पार्टी (आप) की विजय पताका फहराने के प्रयास में जुटे पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को फिर कहा कि सत्ता में आने पर राजधानी के लोगों को वर्तमान में जो मुफ्त सुविधाएं दी जा रही हैं, वे अगले पांच वर्षों में भी जारी रहेंगी।

श्री केजरीवाल ने मीडिया से बातचीत में आठ फरवरी को होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आप पार्टी के घोषणापत्र का एक ‘लघु विवरण’ पेश किया। इसे ‘केजरीवाल गारंटी कार्ड’ का नाम दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में फिर से सत्ता में आने पर वह पांच साल में राजधानी को चमका कर दिखा देंगे। यमुना नदी का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में इसे इतना साफ कर दिया जायेगा कि लोग इसके जल में डुबकी लगायेंगे। नयी दिल्ली सीट से एक बार फिर मैदान में उतरे श्री केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार ने जो योजनाएं लागू की हैं, वे आगे जारी रहेंगी। इसके अलावा कुछ योजनाएं ऐसी हैं जिनको अगले पांच वर्षों में पूरा किया जायेगा। उन्होंने मीडिया से बातचीत में पानी, बिजली, शिक्षा, यातायात, कच्ची कालोनियों, यमुना आदि पर विशेष रूप से चर्चा की।

मुख्यमंत्री ने नये वादों में छात्रों को मुफ्त बस पास देने की बात भी कही है। फिलहाल दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और इसके तहत चलने वाली कलस्टर बसों में महिलाओं मुफ्त यात्रा कर सकती हैं।

उन्होंने कहा,“मैं दिल्ली की जनता को उनके मुख्यमंत्री होने के नाते 10 कामों की गारंटी दे रहा हूं। ये 10 काम ऐसे हैं, जाे हर किसी की जिंदगी को प्रभावित करते हैं।”

उन्होंने कहा कि जिस तरह से सुरक्षा के लिहाज से बसों में मार्शल की तैनाती की गयी है, उसी तरह दिल्ली के एक-एक मोहल्ले में मार्शल तैनात किया जायेगा। इन मार्शलों को ‘ मोहल्ला मार्शल’ से पुकारा जायेगा।

राजधानी में जान-लेवा प्रदूषण से निजात दिलाने और राजधानी अधिक हरा-भरा बनाने के लिए दो करोड़ से अधिक पेड़ लगाए जायेंगे। वायु प्रदूषण को तीन गुना कम करने का लक्ष्य है।

राजधानी की कच्ची कालोनियों के निवासियों से मुख्यमंत्री ने सात वादे किए हैं। ये वादे सड़क, नाली, गली, पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक, सीसीटीवी कैमरे लगवाने के हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली को कूड़े और मलबे के ढेरों से मुक्ति दिलाकर साफ और सुंदर बनाएंगे। हर घर को 24 घंटे शुद्ध पीने के पानी की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बिजली के तारों के जंजाल से निजात दिलाई जायेगी और प्रत्येक घर में भूमिगत केबल के जरिए विद्युत आपूर्ति होगी।

उन्होंने एक ट्वीट में यह भी कहा है कि जब तक दिल्ली में ईमानदार सरकार है,अभिभावकों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। दिल्ली के किसी भी प्राइवेट स्कूल को फीस की मनमानी नहीं करने देंगे। पिछले पांच सालों की तरह आगे भी फीस पर नियंत्रण रखेंगे।

मिश्रा.श्रवण

वार्ता

More News
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

23 Apr 2024 | 7:59 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर एक हजार 351 उम्मीदवार मैदान में हैं।

see more..
समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

23 Apr 2024 | 6:55 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) भारत और ओमान ने समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है इससे क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

see more..
image