Friday, Mar 29 2024 | Time 03:29 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


केंद्रीय मंत्री ने बिहार के लिए रेमडेसिविर का कोटा बढ़ाने का दिया आश्वासन : सुशील

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं सांसद सुशील कुमार मोदी के आग्रह पर रेमडेसिविर इंजेक्शन के प्रत्यक्ष उत्पादन से जुड़े केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख भाई मावडिया ने आश्वस्त किया कि कोविड मरीजों को दिए जाने वाले इंजेक्शन रेमडेसिविर का कोटा बिहार के लिए बढ़ाया जायेगा।
श्री मोदी ने इस संबंध में केन्द्रीय मंत्री से सोमवार को दूरभाष पर बातचीत करने के बाद बताया कि बिहार को शनिवार को जहां रेमडेसिविर के मात्र 400 वायल की आपूर्ति की गई थी वहीं रविवार को आपूर्ति शून्य रही जबकि बातचीत के बाद सोमवार की देर रात तक बिहार को दो हजार वायल की आपूर्ति की संभावना है।
पूर्व उप मुख्यमंत्री ने कहा रेमडेसिविर की किल्लत एवं मनमानी कीमत पर नियंत्रण के लिए ही हाल ही में केन्द्र सरकार ने जहां इसके निर्यात पर रोक लगा दी है। वहीं, इसके मूल्य में भी भारी कटौती करते हुए सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।
श्री मोदी ने कहा कि पहले दौर के कोरोना संक्रमण के थमने के बाद फार्मा कम्पनियों ने रेमडेसिविर इंजेक्शन का उत्पादन घटाकर करीब 10 प्रतिशत कर दिया था। इसकी वजह से जब दूसरे दौर का संक्रमण काफी तेजी से बढ़ा तो बिहार सहित देश के अन्य हिस्सों में इस इंजेक्शन की किल्लत हो गई तथा दवा कम्पनियां इसकी मनमानी कीमत वसूलने लगी थी।
केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि केन्द्र की पहल के बाद फिलहाल प्रतिदिन 1.5 लाख वायल का उत्पादन हो रहा है, जिसे अगले 10 दिन के अंदर बढ़ाकर तीन लाख वायल प्रतिदिन कर दिया जायेगा। श्री मोदी ने चिकित्सकों से अपील की है कि वे कोविड के गंभीर मरीजों के लिए ही रेमडेसिविर इंजेक्शन की अनुशंसा करें।
सूरज
वार्ता
image