Tuesday, Apr 16 2024 | Time 12:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केदारनाथ धाम में सात फुट तक पड़ी हिमपात

रुद्रप्रयाग 23 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र की घाटियां पिछले तीन दिनों से शीतलहर की चपेट में है। तीन दिनों से यहां भारी हिमपात और बारिश के कारण काफी ठंड बढ़ गयी है। केदारनाथ धाम में सात फुट तक हिमपात दर्ज की गयी है।
बारिश और हिमपात के कारण जिले के दो प्रमुख मार्ग बुधवार को बंद हो गए। सुबह के समय रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग के बांसबाड़ा में भूस्खलन से राजमार्ग पांच घंटों तक बाधित रहा, जबकि ऊखीमठ-चोपता मार्ग पर पोतीबासर के पास हिमपात होने से मार्ग बंद रहा, जिसे साफ करने में विभाग के पसीने छूट गये। केदारनाथ धाम में हिमपात से सात फुट तक बर्फ पड़ चुकी है और पुनर्निर्माण के कार्य पूरी तरीके से प्रभावित रहा। बर्फ हटाने के बाद ही निर्माण कार्यों को शुरू किया जायेगा।
दरअसल, जिले में तीन दिनों से बारिश और हिमपात का कहर जारी है। बारिश के कारण जहां लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है, वहीं हिमपात से सड़क मार्ग बंद हो रहे हैं। ऐसे में समस्या बढ़ती जा रही है। पर्यटक बर्फ के दीदार करने को चोपता तो पहुंचे, मगर उन्हें मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। चोपता क्षेत्र के कई जगहों पर भारी हिमपात से राजमार्ग बंद हो गया, जिसे देर शाम तक विभाग की मशीनें बर्फ को साफ कर पायी।
वहीं बारिश और हिमपात के कारण त्रियुगीनारायण समेत कई इलाकों में दो दिनों से बिजली आपूर्ति भी ठप पड़ी है। केदारनाथ धाम में हिमपात से तापमान शून्य से नीचे (-) 14 डिग्री तक चला गया है।
जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि हिमपात और बारिश से जनजीवन प्रभावित रहा, लेकिन प्रशासन हर
चुनौती का डटकर सामना करने को तैयार है। बताया कि बांसबाड़ा में मार्ग बंद होने पर कार्यदायी संस्थाओं को शीघ्र मार्ग खोलने के आदेश दिये गये, जबकि चोपता में बर्फवारी से बंद पड़े मार्ग को खोलकर पर्यटकों को सुरक्षित निकाला गया है।
सं, उप्रेती
वार्ता
More News
राहुल गांधी केरल में दो दिवसीय चुनाव अभियान पर

राहुल गांधी केरल में दो दिवसीय चुनाव अभियान पर

15 Apr 2024 | 11:09 PM

वायनाड, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र में अपने दो दिवसीय चुनाव अभियान के पहले दिन सोमवार को कई रैलियां और जनसभाएं की।

see more..
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं जाटनी विधायक सुरेश राउत्रे छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं जाटनी विधायक सुरेश राउत्रे छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित

15 Apr 2024 | 11:05 PM

भुवनेश्वर, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने सोमवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं ओडिशा के जाटनी से मौजूदा विधायक सुरेश चंद्र राउत्रे को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया।

see more..
तृणमूल के पापों का घड़ा अब भर चुका है : अनुराग

तृणमूल के पापों का घड़ा अब भर चुका है : अनुराग

15 Apr 2024 | 11:02 PM

दार्जिलिंग 15 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को भ्रष्टाचार के लिए पश्चिम बंगाल में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि तृणमूल के पापों का घड़ा अब भर चुका है।

see more..
image