Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:50 Hrs(IST)
image
बिजनेस


कंपनी कानून के प्रावधानों की समीक्षा के लिए समिति गठित

नयी दिल्ली 18 सितंबर (वार्ता) सरकार ने कंपनी कानून को क्रियान्वित करने में आ रही कठिनाइयों और इस कानून के विभिन्न प्रावधनों की समीक्षा कर सिफारिशें देने के लिए कंपनी मामलों के सचिव की अध्यक्षता में समिति बनायी है जिसमें कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक उदय कोटक सहित 10 सदस्य हैं।
कंपनी मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी देते हुये कहा कि कंपनियों के लिए सरल कारोबारी माहौल के जरिये जीवनयापन को सुगम बनाने को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हितधारकों द्वारा कंपनी कानून की अनुपालना में सुधार के उद्देश्य से कंपनी कानून, 2013 और लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप कानून, 2008 के विभिन्न प्रावधानों और उनके क्रियान्वयन से जुड़े मुद्दों पर सरकार को सुझाव देने के लिए कंपनी कानून समिति बनायी गयी है। शुरुआती चरण में इस समिति का कार्यकाल पहली बैठक होने से एक वर्ष का होगा। समिति की सिफारिशें विभिन्न मुद्दों पर चरणबद्ध तरीके से सौंपी जा सकेगी।
कंपनी मामलों के सचिव इस समिति के अध्यक्ष होंगे। लोक सभा के पूर्व महासचिव टी.के. विश्वनाथन, श्री कोटक, शरदूल अमरचंद मंगलदास एंड कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष शरदूल एस शर्राफ, जीएसए एसोसिएट्स नयी दिल्ली के वरिष्ठ पार्टनर अमजीत चोपड़ा, भुवनेश्वर की कंपनी एसआरबी एंड एसोसियेट्स, चार्टड अकाउंटेंट्स के प्रमुख पार्टनर राजीब सेखर साहू, एजेड एंड पार्टनर्स, एडवोकेट एंड साॅलिसिटर्स के संस्थापक एवं प्रबंध पार्टनर अजय बहल, कोयम्बतूर की कंपनी रामास्वामी एंड कंपनी, चार्टड अकाउंटेेंट्स के पार्टनर जी. रामास्वामी, एक्सप्रो इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष सिद्धार्थ बिरला और स्मार्ट ग्रुप की कॉर्पोरेट मामलों एवं गवर्नेंस की ग्रुप अध्यक्ष प्रीति मल्होत्रा सदस्य बनायी गयी हैं तथा संयुक्त सचिव (नीति) इस समिति के सदस्य सचिव होंगे।
शेखर अजीत
वार्ता
More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image