Friday, Mar 29 2024 | Time 17:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुंभ-गंगा जलस्तर दो अंतिम कुंभ नगर

गंगा तट स्थित दारागंज निवासी दशास्वमेध घाट पर स्नान कर रहे दीपक मिश्र ने बताया कि पिछले चार स्नान पर्व तक श्रद्धालुओं को कमर भर पानी में गोता लगाने को मिल रहा था। जैसे-जैसे कुंभ मेला समापन की ओर बढ़ रहा है, क्रमश: गंगा का जलस्तर भी घटता जा रहा है। जलस्तर घटने के कारण दूर दराज से पहुंचे स्नानर्थियों को जहां आस्था की डुबकी लगाने में दिक्कत हो रही हैं वहीं दूसरी ओर घाटों पर फिसलन भी बढ़ी है।
अभी तक गंगा में जलस्तर बराबर बना रहा। कमर तक जल स्तर में स्नान करने का सौभाग्य प्राप्त था। बसंत पंचमी के चौथे स्नान के बाद गंगा का जलस्तर घटने लगा और उसके रंग में भी धीरे धीरे बदलाव बदलाव आ रहा है। इससे पहले गंगा का पानी मटमैले रंग कर दीखता था लेकिन अब हल्का कालिमा लिये है
श्री मिश्र ने बताया कि वह पिछले कई वर्षों से नित्य-प्रति गंगा में स्नान करते हैं। मेला शुरू होने से एक सप्ताह पहले तक गंगा का जल दूषित था लेकिन कुंभ के पहले स्नान के साथ गंगा का जल भी स्वच्छ दिखने लगा था और इसमें से आ रही गंध भी समाप्त हो गयी थी। पीपा पुल छह, सात और आठ के बीच में जगह जगह पानी के स्थान पर बालू के टीले दीखने लगे हैं।
उन्होंने बड़े ही पुलकित मन से कहा कि काश गंगा के किनारे 12हों महीने कोई पर्व हाेता और हमें अविरल और निर्मल गंगा के प्रर्याप्त जल में स्नान और आचमन करने को मिलता लेकिन अब गंगा पुन: जल के अभाव में अपने पिछले स्वरूप में लौटने को मजबूर हो रही हैं। त्रिवेणी के विस्तीर्ण रेती पर 12 साल में लगने वाला कुंभ, छ:ह साल में अर्द्ध कुंभ और हर साल माघ मेला स्नान पर्व के दौरान ही गंगा में नरौरा से पर्याप्त मात्रा में जल छोड़ा जाता है, बाकी समय दूसरों का पाप धोते-धोते गंगा खुद ही मैली रहती हैं।
दिनेश प्रदीप
वार्ता
More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image