Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:06 Hrs(IST)
image
दुनिया


क्यूबा पर लागू व्यापारिक नाकेबंदी हटाए अमेरिका: चीन

बीजिंग 18 अप्रैल (स्पूतनिक) चीन ने अमेरिका से क्यूबा पर लागू व्यापारिक नाकेबंदी हटाने का आग्रह किया है।
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने गुरुवार को यह जानकारी दी।
इससे पहले बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा था कि दो मई से अमेरिका अपने सभी नागरिकों विशेष रूप से क्यूबा मूल के अमेरिकी नागरिकों को इस बात की अनुमति देगा कि वे 1959 की क्रांति के बाद उनकी संपत्ति पर कब्जा करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा सकें।
अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के मुताबिक इन कदमों से पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल की नीतियों पर विराम लगेगा। इस कदम के जरिये अमेरिका ने वेनेजुएला के मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का समर्थन करने के लिए क्यूबा पर दबाव बनाया है।
उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने क्यूबा के खिलाफ काफी लंबे समय से आर्थिक नाकेबंदी की हुई है, जिसके कारण क्यूबा के सामाजिक-आर्थिक विकास प्रभावित हो रहा है।
क्यूबा में 1960 में हुई क्रांति के बाद समाजवादी नेता फिदेल कास्त्रो के सत्ता में आने के बाद अमेरिका ने उस पर कई प्रतिबंध लगाए हुए हैं। वर्ष 2009 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने क्यूबा के साथ संबंध सुधारने के लिए उस पर लगे प्रतिबंधों में कमी की थी।
रवि आशा
स्पूतनिक
More News
अमेरिकी राष्ट्रपति के मोरहाउस कॉलेज संबोधन कार्यक्रम का विरोध

अमेरिकी राष्ट्रपति के मोरहाउस कॉलेज संबोधन कार्यक्रम का विरोध

23 Apr 2024 | 1:17 PM

वाशिंगटन, 23 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की मोरहाउस कॉलेज में संबोधन कार्यक्रम को कुछ संकाय सदस्य विरोध कर रहे हैं।

see more..
मलेशियाई सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 10 की मौत

मलेशियाई सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 10 की मौत

23 Apr 2024 | 1:05 PM

कुआलालंपुर 23 अप्रैल (वार्ता) मलेशिया के पेराक प्रांत में मंगलवार सुबह सेना के दो हेलिकॉप्टरों की रिहर्सल के दौरान टक्कर से 10 लोगों की मौत हो गयी।

see more..
image