Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


क्रेडिट सोसाइटी में घोटालो को रोकने पर कानून बनाने पर विचार-आंजना

जयपुर 18 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा है कि राज्य में क्रेडिट सोसाइटियों में घोटालों को रोकने के लिए सरकार कानून बनाने पर गहनता से विचार कर रही हैं।
श्री आंजना ने आज यहां पिंकसिटी प्रेस क्लब में चाय पर चर्चा कार्यक्रम में कहा कि राज्य की विभिन्न क्रेडिट सोसाइटी के माध्यम से लाखों लोगों से वसूली कर करोड़ों के घोटाले होने की बात सामने आई हैं। इस मामलें में आठ क्रेडिट सोसाइटी के खिलाफ एसओजी ने मामले दर्ज किए गए है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने 21 लाख किसानों के सहकारिता एवं भूमि विकास के प्रमाणित आधार पर कृषि कर्ज माफ किए गए है। उन्होंने कहा कि आगामी दो दिन बाद कार्पोरेट विभाग की होने वाली बैठकों में ग्रामीण सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों के कैडर रिव्यू का निर्णय किया जाएगा। इस निर्णय के बाद वर्षों से कार्य करने वाले व्यवस्थापकों द्वारा की जा रही वित्तीय अनियमितताओं पर अंकुश लगाया जाएगा।
श्री आंजना ने कहा कि राज्य में पूर्व की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने करोड़ों के फर्जी ऋण जारी किए थे। इसकी जांच एसओजी द्वारा करवाई जा रही है। उन्होनें कहा कि पूर्व सरकार ने फर्जी बीमा कम्पनियो से बीमा करवाया था, जिनसे पीडित किसानों के क्लेम पास नही हो पाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने के बाद ऐसी फर्जी कम्पनियों के खिलाफ एसआईआर दर्ज करवाई गई जिसके बाद कुछ किसानों के दावें पास किए गए।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अगले 15 दिनों में मूंग की फसल के न्यूनतम मूल्य निर्धारित करेगी।
रामसिंह
वार्ता
image