Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:12 Hrs(IST)
image
खेल


कार्तिक और आकाश के दम पर भारत सेमीफाइनल में

कार्तिक और आकाश के दम पर भारत सेमीफाइनल में

पोचेफ्स्ट्रूम, 28 जनवरी (वार्ता) यशस्वी जायसवाल (62) और अथर्व अंकोलेकर (नाबाद 55) के शानदार अर्धशतकों के बाद कार्तिक त्यागी (24 रन पर चार विकेट) और आकाश सिंह (30 रन पर तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मंगलवार को 74 रन से पीटकर अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

भारत ने क्वार्टरफाइनल में 50 ओवर में नौ विकेट पर 233 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 43.3 ओवर में 159 रन पर समेट दिया। भारत ने इस तरह लगातार टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले ओवर में तीन विकेट गंवाने के झटके से अंत नहीं उबर सकी। कार्तिक को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब शुरुआत की और 54 रन तक अपने तीन विकेट गंवा दिए। दिव्यांश सक्सेना 14, तिलक वर्मा दो और कप्तान प्रियम गर्ग पांच रन बनाकर आउट हो गए। जायसवाल 82 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 62 रन बनाकर टीम के 104 के स्कोर पर आउट हो गए जिससे भारत को गहरा झटका लगा।

विकेटकीपर ध्रुव जुरेल 15 रन बनाकर पांचवें बल्लेबाज के रूप में 114 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इन नाजुक हालात में सिद्धेश वीर ने 42 गेंदों में चार चौकों की मदद से 25 रन, अंकोलेकर ने 54 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के के सहारे नाबाद 55 रन और रवि बिश्नोई ने 31 गेंदों में एक चौके और एक छक्के के सहारे 30 रन बनाकर भारत को 233 तक पहुंचाया। अंकोलेकर और बिश्नोई ने सातवें विकेट के लिए 61 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कोरे कैली ने 45 रन पर दो विकेट और टॉड मर्फी ने 40 रन पर दो विकेट लिए।

      ऑस्ट्रेलिया के लिए लक्ष्य बहुत ज्यादा बड़ा नहीं था लेकिन तेज गेंदबाज कार्तिक ने पहले ही ओवर में ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं। ओपनर जैक फ्रेजर मैकगर्क पहली ही गेंद पर रन आउट हो गए। कार्तिक ने कप्तान कार्तिक मैकेंजी को चौथी गेंद पर पगबाधा कर दिया। कार्तिक ने पांचवीं गेंद पर लचलान हियरने को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को गहरे संकट में डाल दिया।

कार्तिक ने अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में ओलिवियर डेविस का विकेट झटक कर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 17 रन कर दिया। ओपनर सैम फैनिंग ने 127 गेंदों में सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 75 रन बनाये लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम शुरूआती झटकों से उबर नहीं पायी।

पैट्रिक रोव ने 21 और लियाम स्कॉट ने 35 रन बनाये लेकिन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आकाश सिंह ने फैनिंग को आउट कर ऑस्ट्रेलिया का संघर्ष समाप्त कर दिया। आकाश ने आखिरी दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की पारी समेट दी। लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को 28 रन पर एक विकेट मिला। ऑस्ट्रेलिया ने अपने आखिरी पांच विकेट मात्र 10 रन जोड़कर गंवा दिए।

राज

वार्ता

More News
बेंगलुरू ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला

बेंगलुरू ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला

25 Apr 2024 | 7:22 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

see more..
पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास

पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास

25 Apr 2024 | 3:44 PM

कराची, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान महिला टीम की पूर्व कप्तान बिस्माह मारूफ ने तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।

see more..
image