Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:19 Hrs(IST)
image
खेल


कार्तिकेय शर्मा इंडियन स्पोर्ट्स फैन अवार्ड 2022 से सम्मानित

कार्तिकेय शर्मा इंडियन स्पोर्ट्स फैन अवार्ड 2022 से सम्मानित

नयी दिल्ली, 27 जून (वार्ता) खेल प्रमोटर और राज्य सभा के नवनिर्वाचित सांसद हरियाणा के कार्तिकेय शर्मा को भारतीय खेलों में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए इंडियन स्पोर्ट्स फैन अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया है। हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह, भारत की पहली ओलम्पिक पदक विजेता महिला खिलाड़ी कर्णम मल्लेश्वरी और ओलम्पिक के पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त ने रविवार रात यहां एक समारोह में कार्तिकेय को यह सम्मान प्रदान किया।

इस अवसर पर  कार्तिकेय ने भारत में कई खेलों की लीग शुरू करके भारतीय खिलाड़ियों को बड़ा एक्सपोज़र दिया जिससे उनके मन से ओलिम्पिक और वर्ल्ड चैम्पियन खिलाड़ियों के डर को दूर करने में मदद मिली। इस बात को कई राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं ने इसी मंच से स्वीकार भी किया। कार्तिकेय शर्मा सबसे पहले प्रो रेसलिंग लीग के आयोजन के साथ सुर्खियों में आए जहां 50 से ज़्यादा ओलिम्पिक और वर्ल्ड चैम्पियनशिप के पदक विजेताओं के साथ भारतीय खिलाड़ियों को भाग लेने का मौका मिला और यह अनुभव बाद की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उनके बहुत काम आया। इसके अलावा उन्होंने बॉक्सिंग, पोलो और टेनिस की लीग भी आयोजित की। खेलों से जुड़े उनके कई प्रोजेक्ट्स अभी आने वाले हैं।

ओलिम्पिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पदक विजेता होने का गौरव हासिल करने वाली कर्णम मालेश्वरी ने जहां खेलों की ज़रिए कार्तिकेय शर्मा के आगे आने का स्वागत किया तो वहीं संदीप सिंह ने कहा कि वह खेलों को बढ़ावा देने के लिए ही राजनीति में आए हैं और उन्हें खुशी है कि उन्होंने बतौर खेल मंत्री हरियाणा के खेल बजट को दुगना कर दिया है। संदीप सिंह ने 147 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 110 गोल किए और उनकी ड्रैग फ्लिक की काबिलियत को देखते हुए उनके फैंस उन्हें फ्लिकर सिंह भी कहते थे। उन्होंने खेलों में ग्रासरूट लेवल पर काम करने की उपयोगिता पर बल दिया और इस दिशा में कार्तिकेय से सहयोग की अपील की।

2012 के लंदन ओलिम्पिक में पदक जीतने वाले योगेश्वर दत्त ने कॉमनवेल्थ गेम्स में कुश्ती के सभी 12 पदक जीतने की उम्मीद ज़ाहिर करते हुए कहा कि सम्भव है कि इनमें आठ से नौ स्वर्ण पदक हों। ओलिम्पिक में तीन बार भागीदारी करने वाले बॉक्सर विकास कृष्ण ने माना कि कोविड की वजह से उन्होंने फैंस की कमी को महसूस किया। उनका कहना है कि हमें आगे बढ़ने के लिए पहले अपने घर को दुरस्त करना होगा। राष्ट्रीय महिला कोच कुलदीप मलिक ने रियो ओलिम्पिक में साक्षी मलिक को कंधे पर उठाने की घटना को याद करते हुए कहा कि उस वक्त उन्हें यह अहसास हो रहा थी कि उन्होंने गर्व के साथ भारत माता को अपने कंधे पर उठाया हुआ है।

इसके अलावा भारत के डेविस कप कप्तान रोहित राजपाल, द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता और विराट कोहली के कोच राजकुमार शर्मा के अलावा अन्य द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता भूपेंद्र धवन, राजसिंह और कुलदीप मलिक, ध्यानचंद पुरस्कार विजेता ज्ञान सिंह, खेल पत्रकारिता में 50 साल पूरे कर चुके अयाज़ मेमन, क्रिकेटर मोहित शर्मा, अनुज रावत, शरणदीप सिंह पोलो खिलाड़ी रवि, पॉवरलिफ्टिंग के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रीतेश डोगरा और प्रभजीत सिंह बख्शी, कबड्डी खिलाड़ी पवन सहरावत ने भी कार्तिकेय शर्मा को खेल जगत में किए जा रहे प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दीं।

इस अवसर पर कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि यह पुरस्कार भारतीय फैंस के स्नेह का प्रतीक है। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खेलो इंडिया कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि ग्रास रूट लेवल पर शुरू किया गया यह आयोजन स्वागत योग्य है और उन्हें विश्वास है कि आने वाले पांच-दस वर्षों में इस कार्यक्रम से देश को कई मेधावी प्रतिभाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा,'मुझे खुशी है कि मैं पिछले दिनों पंचकूला में हुए खेलो इंडिया के एक आयोजन का साक्षी बना।'

कार्तिकेय ने कहा कि खिलाड़ियों को आम तौर पर मुश्किल दौर से गुजरना पड़ता है। हमारी कोशिश उस यात्रा को आसान करने में मदद करना है। उनकी इस यात्रा में परिवार, कोच और फेडरेशन सभी जुड़े होते हैं लेकिन इन सबके अलावा हम उनके फैंस को भी इस कामयाबी का श्रेय देते हैं जो इन खिलाड़ियों की हौसला-अफज़ाई करने में मददगार साबित होते हैं।

इंडियन स्पोर्ट्स फैंस देश की स्पोर्ट्स फैंस की सबसे बड़ी कम्यूनिटी है। यह देश की सोशल मीडिया पर सबसे बड़ी फैंस की कम्यूनिटी है। इनके फालोवर्स की संख्या दस लाख के करीब है। दुनिया भर में 21 देशों में फैंस की संख्या 74 हज़ार से अधिक है। इस अवसर पर सुपर फैंस सुगुमार और सुधीर भी मौजूद थे जिन्हें तीन साल पहले मैनचेस्टर में ग्लोबल स्पोर्ट्स फैंस के पुरस्कार से नवाज़ा गया था।

राज

वार्ता

More News
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

24 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) गुजरात टाइटंस ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
image