Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोरोना को गांवों में फैलने से रोकने को अभियान चलायें : चुफाल

नैनीताल/पिथौरागढ़ 11 मई (वार्ता) उत्तराखंड के पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने कहा कि कोरोना महामारी को विशेष अभियान चलाकर रोका जा सकता है और इसके लिए शहर से लेकर गांव तक विशेष अभियान चलाया जाए।
श्री चुफाल ने यह बात पिथौरागढ़ जिले में कोरोना संक्रमण के मामलों की समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, जो चिंता का विषय है। हम सभी को इसे शहर से लेकर ग्रामीण स्तर तक विशेष अभियान चलाकर रोकना होगा। इसके लिए आपसी समन्वय स्थाापित किया जााए।
उन्होंने कहा कि इसके लिए जांच का दायरा बढ़ाना होगा। जांच गांवों तक ले जानी होगी। गांवों में मेडिकल टीम भेजकर सभी व्यक्तियों के कोरोना सैम्पल लिए जाय तथा प्रत्येक बीमार व्यक्ति को दवा उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर एएनएम व आशा कार्यकर्ती को पर्याप्त मात्रा में दवा व मेडिकल किट मुहैया कराई जाए ताकि बीमार व्यक्ति तुरंत दवा उपलब्ध कराई जा सके। स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए धन की कमी नहीं है।
विधायक निधि के माध्यम से भी धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है।
उन्होंने सीएमओ (मुख्य चिकित्साधिकारी) पिथौरागढ़ को निर्देश दिए कि जिस गांव में एक भी कोरोना के मामला प्रकाश में आता है, तो तत्काल पूरे गांव से कोरोना के सैम्पल लिए जायें। साथ ही आयुष एवं होम्योपैथी विभाग में जो चिकित्सक जिले में तैनात हैं और वर्तमान में बाहरी ज़िलों से संबद्ध हैं उन्हें तत्काल जिले में वापस बुलाए जाने के लिए कार्रवाई अमल में लायी जाए।
श्री चुफाल ने कहा कि जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था एवं उसकी हल्द्वानी में रीफिलिंग में हो रही देरी की समस्या के संबंध में उन्होंने कहा कि वह उक्त सम्बन्ध में शासन स्तर पर वार्ता कर जनपद पिथौरागढ़ हेतु प्राथमिकता के तहत अलग से एक फर्म सिलेंडर रिफिलिंग हेतु तय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनता को बचाना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि जिले में प्रत्येक आने वाले व्यक्ति की सैम्पलिंग हो तथा उनकी सूचना सम्बन्धित तहसील/ब्लाक में गठित निगरानी समिति को भी उपलब्ध कराई जाए और रिपोर्ट आने तक उनकी नियमित निगरानी भी की जाय।
जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रत्येक विकास खंड में 5-5 टीमें बनाई जा रही हैं, जो प्रत्येक दिन उस क्षेत्र के पांच गांवों में जाकर कोरोना सैम्पलिंग करेंगे। जो व्यक्ति पॉजिटिव पाया जाएगा उसे तत्काल आइसोलेट कर दवा दी जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु सभी आशा कार्यकर्ती को पर्याप्त संख्या में मेडिकल किट,ऑक्सीमीटर, थर्मामामीटर उपलब्ध कराया जा रहा है वर्तमान में मेडिकल किट तैयार की जा रही है।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवा का स्टॉक उपलब्ध है, अतिरिक्त दवा की मांग की गई है। जिला एवं बेस चिकित्सालय में ऑक्सीजन उत्पादन यूनिट तथा आरटी पीसीआर लैब की स्थापना हेतु कार्य तेजी से गतिमान है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु जिले में आवश्यक कार्य और मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image