Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कोरोना के चलते घाटों में पसरा सन्नाटा

बुलंदशहर 30 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में कोरोना महामारी के कारण लगे प्रतिबंधों के चलते कार्तिक पूर्णिमा मेला फीका रहा और गंगा घाटों पर स्नान करने वालों की संख्या उंगलियों पर गिरने के लायक रही।
घाटों की ओर जाने वाले मार्गों पर एवं घाटों के चारों ओर भारी पुलिस बल तैनात रहा। जिले में अनूपशहर नरोरा राजघाट करण वास बिहार घाट रामघाट मांडू आश्रम आहार आदि स्थानों पर कार्तिक पूर्णिमा पर मेले लगते हैं जिन का प्राचीन इतिहास है। गंगा स्नान करने के लिए आसपास के जिले के साथ-साथ दिल्ली हरियाणा पंजाब राजस्थान उत्तराखंड से भी श्रद्धालु भक्त यहां आते रहे हैं।
कोरोना महामारी के चलते प्रदेश सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन ने कार्तिक मेले प्रतिबंधित करते हुए श्रद्धालुओं से पूर्णिमा के दिन स्नान के लिए नहीं आने की अपील की थी। हालांकि प्रशासन ने अपने परिजनों की आत्मा की शांति के लिए दीपदान करने की अनुमति दी हुई थी जिसके चलते रविवार की शाम को श्रद्धालुओं ने दीपदान की परंपरा का निर्वहन किया। आज सुबह से ही कार्तिक मेला वाले स्थानों पर पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही आने जाने वाले मार्गों पर पुलिस बल तैनात रहा। वैसे तो कम ही श्रद्धालु आये जिनको पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने प्रतिबंध का हवाला देते हुए समझा-बुझाकर वापस भेज दिया।
इसके बावजूद कुछ लोगों ने पूर्णिमा पर गंगा में स्नान कर मनौती मांगी और गंगा घाट स्थित मंदिरों में पूजा अर्चना की।
सं प्रदीप
वार्ता
image