Friday, Mar 29 2024 | Time 11:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोरोना के मामले में उत्तराखंड की स्थिति अन्य राज्यों से बेहतर है: रावत

कोरोना के मामले में उत्तराखंड की स्थिति अन्य राज्यों से बेहतर है: रावत

नैनीताल 04 जुलाई (वार्ता) मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को कहा कि उत्तराखंड की कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के मामले में अन्य राज्यों से बेहतर स्थिति है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि फ्रंट लाइन वर्कर्स आशा कार्यकर्ताओं को मानदेय का भुगतान समय से करना सुनिश्चित करें। विलम्ब से भुगतान न करने वाले मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) का तत्काल स्पष्टीकरण किया जाये।

श्री रावत ने आज कोविड-19 की रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यों की समीक्षा वीडियो कान्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से कर रहे थे। उन्हाेंने कहा कि इस महामारी में आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका महत्वपूर्ण है और उन्हें शत-प्रतिशत भुगतान एवं व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट भी उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन की उपलब्धता शीघ्रता से करायी जाए तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसके लिए आवश्यक साॅफ्टवेयर तैयार करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की नेटवर्क प्रणाली के सुधार के लिए केन्द्र सरकार से समन्वय स्थापित किया जा रहा है ताकि राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में दूर संचार सुविधाओं को और अधिक सुगम बनाया जा सके। उन्होंने मास्क न पहनने, सामाजिक दूरी और होम क्वारंटीन नियमों का अनुपालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों को समय से हायर सेंटर रेफर करने, रिस्पोन्स टाइम कम करने, संपर्क में आये लोगों की तलाश को अधिक प्रभावी बनाने एवं सर्विलांस कार्य को बहुत अधिक गहनता से करने के भी निर्देश दिए हैं।

उन्होंने राज्य की मण्डियों नियमों का शतप्रतिशत अनुपालन कराने के निर्देश भी जिलाधिकारियों को दिए। श्री रावत ने कहा कि पिछले लगभग चार माह में कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए काफी काम किया गया है। इसी का परिणाम है कि वर्तमान में प्रदेश में कोरोना का रिकवरी रेट 81 प्रतिशत से अधिक है और यह निरंतर बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामले घटकर 500 रह गई है। उन्होंने राज्य में साइबर अपराध पर रोक लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने कहा कि प्रदेश में स्थिति धीरे-धीरे सुधर रही है। अन्य प्रदेशोंं के मुकाबले उत्तराखंड की स्थिति बेहतर है। सचिव अमित नेगी ने बताया कि राज्य में पिछले सात दिन में कोरोना की वृद्धि दर 0.56 प्रतिशत है जबकि भारत में यह 1.28 प्रतिशत है। उत्तराखण्ड में पाॅजिटीविटी रेट 4.68 प्रतिशत है और देश में औसत पाॅजिटीविटी रेट 6.73 प्रतिशत है। राज्य में कुल पाॅजिटिव मामलों में से 89 प्रतिशत शहरी क्षेत्रों में और 11 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में पाए गए हैं। नमूनों में भी पहले की तुलना में लगातार बढ़ोतरी हुई है। राज्य की डबलिंग रेट 57.39 दिन है जबकि देश की डबलिंग रेट 23.52 दिन है।

उन्होंने बताया कि कोविड केयर सेंटरों में वर्तमान में 22601 रिक्त बेड उपलब्ध हैं। कोविड सुविधा केन्द्र में 1126 आक्सीजन स्पोर्ट बेड, 247 आईसीयू बेड और 159 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं। जिलों को नमूनों के लिए 16 ट्रू-नेट मशीन उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं। जिलों की आवश्यकता के अनुसार सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

रवीन्द्र, उप्रेती

वार्ता

image