Friday, Apr 26 2024 | Time 05:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोरोना काल में एक शादी बन गई स्वास्थ्य विभाग की मुसीबत

हिसार, 07 जुलाई (वार्ता) कोरोनावायरस महामारी के समय हरियाणा के हिसार में एक शादी स्वास्थ्य विभाग की मुसीबत बन गई जब उन्हें पता चला कि एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति के बेटे की शादी में डेढ़ सौ लोग शामिल हुए थे।
स्वास्थ्य विभाग सूत्रों ने बताया कि हिसार के डोगरान मोहल्ले में एक ही परिवार के 18 सदस्यों के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जब संपर्क व यात्रा इतिहास खंगालना शुरू किया तो पाया कि कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति के बेटे की शादी में लगभग 150 रिश्तेदार व मेहमान शामिल थे।
स्वास्थ्य विभाग को अब यह चिंता है कि अगर उन मेहमानों में किसी को संक्रमण हुआ है तो वह कौन-कौन लोग हैं और आगे किस-किस के संपर्क में आए हैं।
स्वास्थ्य विभाग के जीव वैज्ञानिक डॉ. रमेश पुनिया, एमपीएचडब्ल्यू नूर मोहम्मद और आशीष ने शादी समारोह में फोटोग्राफर के स्टूडियो से रिकार्ड खंगालने पर पाया कि कोविड 19 महामारी के दौरान शादी समारोह के लिये प्रशासन की निर्धारित नियम और शर्तों की सरेआम धज्जियां उड़ाई गई। शारीरिक दूरी और मास्क पहनने की अनिवार्यता का किसी भी तरह पालन नहीं किया गया। दूल्हा और दुल्हन के परिवार और रिश्तेदारों ने जहां पर भी मेकअप और फेशियल करवाया उन ब्यूटी पार्लरों, सलूनों की तलाश स्वास्थ्य विभाग की टीम जोर शोर से कर रही है।
डॉ़ पुनिया ने सभी ब्यूटी पार्लर संचालकों से अपील की है कि शादी समारोह के मेकअप के लिए यदि किसी रेड जोन एरिया से दुल्हन ब्राइडल मेकअप के लिये सैलून में आती है तो उसका पहले कोरोना टेस्ट जरूर करवायें। डॉ़ पुनिया ने यह भी अपील की कि जो भी लोग ‘उस‘ शादी में शामिल होने आए थे, वह लोग अपना कोरोना चेकअप करवाएं। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम की तरफ से घर में आइसोलेट किए गए कोरोना पॉजिटिव केस के घरों में पल्स आक्सीमिटर यन्त्र भी पहुंचाए और अपने स्वास्थ्य पर निगरानी करने की हिदायत प्रदान की। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पॉजिटिव केस के घर पर जाकर सैंपलिंग अभियान भी चलाया।
सं महेश विजय
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image