Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


काेरोना चुनौती को अवसर मान कर हरियाणा ने लिये अनेक अहम फैसले:खट्टर

हिसार, 27 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि गत एक वर्ष में कोरोनो चुनौती को सूचना प्रोद्योगिकी के माध्यम से अवसर में बदलकर सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए।
श्री खट्टर ने आज यहां विमानन हब के दूसरे चरण के तहत रनवे विस्तार के लिए भूमि पूजन करने और एक वर्ष की उपलब्धियों का अपना संदेश देने के बाद यहां पत्रकारों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने गत एक वर्ष में परिवार पहचान पत्र, हाउसिंग फॉर ऑल विभाग, विदेश सहयोग विभाग, नागरिक संसाधन सूचना विभाग तथा एमएसएमई विभागों का गठन जैसे अहम फैसले लिये हैं। परिवार पहचान पत्र के तहत 60 लाख परिवारों की पहचान की गई है और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सेवाओं का लाभ इसके तहत दिया जा रहा है। अब स्कूलों में भी दाखिले के समय पहचान पत्र बनाने का कार्य शुरू किया गया है। हर गांव की वैबसाइट बने इस पर भी कार्य किया जा रहा है जिस पर कोई भी व्यक्ति अपने सुझाव दे सकेगा और सरकार उन सुझावों को विकास योजनाओं में शामिल करेगी।
मुख्यमंत्री ने संकेत दिया कि आगामी बजट में गांव के लोगों की राय लेकर जनता की सहभागिता बढ़ाकर बजट तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर किसी को छत मुहैया कराने के लिए हाउसिंग फॉर ऑल विभाग का गठन किया गया है। चाहे वह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हो या किसी अन्य योजना के। उन्होंने कहा कि गाडिया लौहार जैसे घुमंतु जाति के 25 हजार परिवारों की पहचान की है और उनके स्थाई आवास के लिए योजना बनाई जा रही है और अब वे लोग भी अपने बच्चों को शिक्षा देने के लिए प्रेरित हुए हैं।
श्री खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि विदेशों से भारत ही नहीं बल्कि देश के राज्य भी सीधा सम्पर्क करें और उस भावना से ही सरकार ने अलग से विदेश सहयोग विभाग का गठन किया है। बिजली विभाग में किए गए सुधारों के फलस्वरूप प्रदेश के 6700 सभी गांवों में से 4755 गांवों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति “म्हारा गांव जगमग गांव“ योजना के तहत की जा रही है। इसी प्रकार लाईन लॉस जो पहले 30 प्रतिशत से घटकर 17 प्रतिशत पर आ गया है। सौर ऊर्जा के तहत 50 हजार सौर पम्प लगाने के लिए 1700 करोड़ रूपये की योजना केंद्र सरकार को भेजी गई है। शिक्षा के क्षेत्र में भी अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है। गत एक वर्ष में लड़कियों के लिए 15 नए सरकारी कॉलेज खोले गए तथा गत छह वर्षो में 67 सरकारी कॉलेज खोले गए।
उन्हाेंने कहाकि एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत हरियाणा को देश में प्रथम स्थान मिला है। महेन्द्रगढ़, भिवानी, गुरूग्राम, सिरसा, कैथल और यमुनानगर नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। प्रदेश में वर्ष 2014 में एमबीबीएस की 750 सीटें थी उसे अब बढ़ाकर 1750 किया गया है और इसमें आगे भी बढ़ोतरी की जाएगी। 934 नए डॉक्टरों की भर्ती की गई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्लाटधारकों को इंनहासमेंट न देना पड़े इसके लिए योजना बनाई गई थी, पहले चरण में 20 हजार प्लाट धारकों ने इसका लाभ लिया। अब भी 17 हजार प्लाट धारक बाकी हैं।
बरोदा उप चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा का उम्मीदवार योगेश्वर दत का नाम न केवल बरोदा में बल्कि पूरे हरियाणा, देश और विश्वस्तर पर जाना जाता है। उन्होंने कहा कि बरोदा उप चुनाव में गठबंधन प्रत्याशी की ही जीत होगी। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक, सांसद बृजेंद्र सिंह, राज्यसभा सासंद डी.पी वत्स, विधायक कमल गुप्ता, जोगी राम सिहाग, विनोद भ्याणा, सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक पी.सी मीणा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित थे।
रमेश2040वार्ता
image