Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोरोना मरीजों के लिए मनोरंजन की सुविधा पर हो रहा विचारः डाॅ जनक राज

शिमला, 25 सितम्बर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में यहां स्थित इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जनक राज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना मरीजों के लिए मनोरंजन की सुविधा पर विचार कर रहा है।

डा. जनकराज ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी देते हुये कहा कि अस्पताल प्रशासन व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में गत कुछ समय से कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। समय पर विपक्ष कोरोना से जुड़ी स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर सवाल उठाता रहा है। सभी स्वास्थ्यकर्मी लगातार मरीजों की सेवा में जुटे हुए हैं और कोरोना से लड़ने के लिए काम कर रहे हैं।

उन्हाेंने कहा कि कोरोना एक महामारी है जो 100 साल बाद आई है। ऐसे में इस बीमारी से लड़ने के लिए प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों का भी अभाव है। अस्पताल प्रशासन लगातार स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित कर रहा है। कोरोना मरीजों का आंकड़ा देते हुए बताया कि अब तक शिमला में 270 कोरोना के मरीज आ चुके हैं जिनमें से 84 अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होंने लोगों से कोरोना के प्रति सजग और जागरूक रहने की अपील की और कहा कि उन्हें इस कोरोना के साथ जीने की आदत डाल लेनी चाहिए क्योंकि फिलहाल इस महामारी की वैक्सीन बनती नजर नहीं आ रही है।
उन्होंने कोरोना मरीजों के साथ हो रहे भेदभाव को लेकर कहा कि ठीक होने के बाद भी लोग उनसे भेदभाव करते हैं जो बिल्कुल गलत है। उन्होंने कहा कि सभ्य और पढ़ा-लिखा समाज होने के नाते लोगों को इस तरह का व्यवहार नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीज मरीजों की काउंसलिंग की भी व्यवस्था की गई है। अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर समय-समय पर कोरोना मरीजों की काउंसलिंग करते हैं और उनसे अनौपचारिक बातें भी करते हैं ताकि वे अकेला महसूस न करें।
सं.रमेश2047वार्ता
image